विकलांग बच्चों ने आईएनएस कामोर्ता की यात्रा किया

विकलांग बच्चों ने आईएनएस कामोर्ता की यात्रा किया

विकलांग बच्चों ने आईएनएस कामोर्ता की यात्रा किया

न केवल दूरदराज के महासागरों तक पहुंचने के लिए अपने प्रयासों के हिस्से के रूप में बल्कि नागरिकों के दिलों तक पहुंचने के प्रयासों के रूप में, पूर्वी नौसेना कमान ने अपनी नौसेना सप्ताह की गतिविधियों के हिस्से के रूप में 'पूर्वी बेड़े के जहाज पर विकलांग बच्चों की यात्रा' आयोजित की थी। विशाखापट्टनम के 12 अलग-अलग विद्यालयों के 178 विकलांग बच्चों ने शुक्रवार को 27 नवंबर 2015 को आईएनएस कमोर्ता नवीनतम फ्रंटलाईन युद्धपोत का दौरा किया। श्रीमती संध्या ठाकरे इस अवसर के लिए मुख्य अतिथि थीं। 

नौसेना के कर्मियों और उनके परिवारों द्वारा बच्चों का पोत पर खुशी-ख़ुशी स्वागत किया गया। नौसैनिक जीवन के तौर-तरीकों की अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के अलावा छोटे हथियारों का प्रदर्शन और जहाज का निर्देशित दौरा किया गया। इस कार्यक्रम में सभी बच्चों की सक्रिय भागीदारी और उत्साही प्रतिक्रिया देखी गई, जो संगीत वाद्ययंत्रों और सांस्कृतिक परिधानों के साथ तैयार होकर आए थे। कार्यक्रम ने विकलांग बच्चों की विशेष प्रतिभा को गीत और संगीत के शानदार प्रदर्शन के साथ प्रदर्शित किया।

नौसेना सप्ताह समारोहों के दौरान, पूर्वी बेड़े के दो युद्धपोत अर्थात् आईएनएस शिवालिक एक फ्रंटलाइन स्टील्थ फ्रिगेट और आईएनएस जलशवा, एक उभयचर जहाज (लैंडिंग प्लेटफार्म डॉक) पिछले दो दिनों से विद्यालयी बच्चों के दौरे के लिए खुले थे। 26 स्कूलों के लगभग 2500 छात्रों ने इन जहाजों का दौरा किया और उन्हें निर्देशित दौरे पर ले जाया गया और जहाजों पर लगाए गए विभिन्न हथियारों और उपकरणों के बारे में जानकारी दी गई। फोटो बोर्ड और प्रोजेक्शन सिस्टम के माध्यम से नौसेना के विभिन्न विकास और संचालन उन्हें समझाए गए थे। यात्रा के दौरान बच्चों के बीच नौसेना के जीवन को दर्शाते हुए कैप्स, झंडे और पोस्टर वितरित किए गए थे। नौसेना में शामिल होने में दिलचस्पी रखने वाले बच्चों के लिए कैरियर परामर्श दिए गए। आगंतुकों ने नौसेना में जीवन का निकट से अनुभव किया और स्पष्टतः काफी उत्तेजना थी।

Back to Top