नीतियाँ

सामग्री अंशदान, परिनियमन एवं अनुमोदन नीति (सीएमएपी)

इस नीति का अनुसरण करते हुए हम एक भूमिका आधारित सामग्री प्रबंधन प्रणाली उपलब्ध कराते हैं। सीएमएस से वेबसाइट टीम को अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए व्यवस्थापक पैनल तक भूमिका आधारित पहुंच उपलब्ध कराने में मदद मिलती है। वेब व्यवस्थापक आंतरिक उपयोग के लिए विशेष रूप से उपलब्ध कराई गई जानकारी के प्रबंधन में सक्षम होगा, जिसे सभी सदस्य सफलतापूर्वक लॉगिन करने के बाद देख सकेंगे। व्यवस्थापक विशेष भूमिका और मॉड्यूल निर्दिष्ट करके किसी को उपयोगकर्ता बना सकता है, जिसमें विशिष्ट उपयोगकर्ता के अधिकार सीमित होंगे।

ये भूमिकाएं इस प्रकार हैं:

क्रिएटर (सर्जक): वह आईएन की वेबसाइट पर प्रकाशित की जाने वाली विषय-वस्तु तैयार करने के लिए जिम्मेदार है। वे अपने संबंधित कार्य-क्षेत्र में वेबसाइट पर सामग्री को जोड़ने/संपादित करने/हटाने के लिए ज़िम्मेदार हैं और इसे अनुमोदन के लिए भेजते हैं।

परिनियामक (मॉडरेटर): वह क्रिएटर (सर्जक) द्वारा प्रस्तुत विषय-वस्तु के अनुमोदन के लिए जिम्मेदार है।

प्रकाशक: वह प्रालेख/अनुमोदित/परिनियमित सामग्री के प्रकाशन हेतु जिम्मेदार है। वह प्रकाशन से पूर्व इन सामग्रियों को संपादित करने/जोड़ने/हटाने के अलावा इसकी समीक्षा भी कर सकता है/सकती है।
इन कर्मियों को साइट के वेब व्यवस्थापक द्वारा नामित किया जाएगा और ये वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी की समग्र गुणवत्ता को बरकरार रखने एवं इसके परिमाण के लिए जिम्मेदार हैं। वेबसाइट पर हमेशा प्रमाणिक एवं नवीनतम जानकारी की उपलब्धता को सुनिश्चित करने के लिए समग्र पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी वेब व्यवस्थापक की होगी।

सीएमएपी नीति वेबसाइट पर निम्नलिखित गतिविधियों को सुनिश्चित करती है:

  • आईएन की वेबसाइट के "हमारा परिचय" खंड में सभी नागरिकों एवं अन्य हितधारकों के लिए उपयोगी जानकारी तथा इसे अद्यतन बनाए रखने के लिए उपयुक्त क्रिया-विधि मौजूद है।
  • समस्त नागरिक सेवाओं, फॉर्म, दस्तावेज और योजनाओं, यदि कोई हो, का राष्ट्रीय पोर्टल के संबंधित संग्राहक के साथ पंजीकरण सुनिश्चित करने के लिए क्रिया-विधि मौजूद है।
  • वेबसाइट अपमानजनक/भेदभावपूर्ण भाषा से मुक्त है।
  • विषय-वस्तु को नागरिक उन्मुख बनाने के लिहाज से संकलित किया गया है और इसकी संपुष्टि की गई है।
  • पूरी वेबसाइट में स्पष्ट और सरल भाषा का उपयोग किया गया है।
  • भाषा वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से मुक्त है।
  • दस्तावेज़/पृष्ठ को विभिन्न भाषाओं में एक साथ अद्यतन किया जाता है।
  • नागरिकों के लिए प्रत्यक्ष रूप से महत्वपूर्ण सभी जानकारी मुखपृष्ठ पर उपलब्ध है।
  • जानकारी को इलेक्ट्रॉनिक एवं मुद्रित प्रारूप में पढ़ा जा सकता है और A4 आकार के पृष्ठ पर बिल्कुल सही मुद्रित होता है।
  • पाठ और पृष्ठभूमि के रंगों के बीच पर्याप्त अंतर है।
  • अपठनीय जानकारी (जैसे कि चित्र) के लिए वैकल्पिक पाठ प्रदान किए गए हैं।
  • वेब पेज पर ऐसी कोई भी सामग्री नहीं है, जो एक सेकंड में तीन से अधिक बार चमकती है।
  • सामग्री की स्क्रॉलिंग और इसके ब्लिंक को नियंत्रित करने के लिए उपयुक्त तंत्र मौजूद है। इस समस्या को दूर करने के लिए हमने हर आवश्यक स्थान पर मैनुअल स्टार्ट एवं स्टॉप उपलब्ध कराए हैं।
  • प्रमुख सर्च इंजनों पर संकेतशब्द की खोज करते समय यह वेबसाइट पहले पांच परिणामों में शामिल है।
  • आईएन द्वारा जनता के बीच वितरित की जाने वाली सभी स्टेशनरी सामग्रियों के साथ-साथ संबंधित विभागों द्वारा जारी विज्ञापन/सार्वजनिक संदेश में वेबसाइट के यूआरएल को विशिष्ट तौर पर दर्शाए जाने को सुनिश्चित किया गया है।

वेब सामग्री की समीक्षा नीति

वेब व्यवस्थापक, निर्दिष्ट कर्मी तथा मूल सामग्री-प्रदाता वेबसाइट पर अपने-अपने संबंधित कार्यक्षेत्र में समय-समय पर समीक्षा करने एवं जानकारी को अद्यतन करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। वेबसाइट को प्रभावित करने वाली सामग्री के निर्णायक तौर पर नवीनीकरण को सुनिश्चित करने से पहले उचित कार्यप्रवाह का पालन किया जाना चाहिए।

सामग्री अभिलेखीय नीति

इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी पुरानी घोषणाओं को हटाने तथा अभिलेखागार में संग्रहित करने के लिए सामग्री अभिलेखीय तंत्र मौजूद है। इससे वेबसाइट टीम को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि, गतावधिक सामग्री को मुख्य वेबसाइट से हटा दिया गया है। सामग्री के समाप्ति की तिथि तक पहुंचते ही वेबसाइट पर उपलब्ध अभिलेखीय प्रणाली गतावधिक सामग्री को अभिलेखागार अनुभाग में स्थानांतरित कर देगी। खोज विकल्प में किसी भी अवधि के दौरान दो तिथियों का चयन कर अभिलेखीय सामग्री तक पहुंचा जा सकता है।

ध्यान दें: सामग्री की समाप्ति के तिथि निर्धारण, जहां भी आवश्यक हो, की जिम्मेदारी वेब प्रबंधक की है।

वेबसाइट सुरक्षा नीति

आईएन वेबसाइट को अपनी साइट पर किसी भी सब-वेबसाइट को होस्ट करने से पहले सुरक्षा अनापत्ति प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी। नई वेबसाइट की जांच सीईआरटी के पैनल में सूचीबद्ध परीक्षकों द्वारा की जानी चाहिए और होस्टिंग के लिए उनके अग्रेषण से पहले सभी कमियों को दूर किया जाना चाहिए। सभी खामियों को दूर किए जाने के बाद, सीईआरटी के पैनल में सूचीबद्ध परीक्षकों से सुरक्षा अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त किया जाना चाहिए।

ध्यान दें: कार्यात्मकता या माहौल में परिवर्तन की स्थिति में वेब सूचना प्रबंधक के लिए सुरक्षा प्रमाण पत्र की आवश्यकता हेतु आवधिक जांच की अनुशंसा की जाती है।

वेबसाइट निगरानी नीति

वेबसाइट निगरानी नीति के तहत, किसी भी प्रकार के बग की मौजूदगी को दूर करने एवं अशुद्ध जानकारी को शुद्ध करने और इसकी गुणवत्ता को बरकरार रखने तथा निम्नलिखित मापदंडों से संबंधित अनुकूलता की समस्याओं को दूर करने के लिए समय-समय पर वेबसाइट का निरीक्षण किया जाता है:

  • कार्यात्मकता: वेबसाइट के सभी मॉड्यूल के सुचारू रूप से संचालन को सुनिश्चित करने के लिए उनकी कार्यात्मकता एवं संबद्धता से जुड़ी समस्याओं के लिए परीक्षण किया जाता है।
  • प्रदर्शन: वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण पृष्ठों के डाउनलोड में लगने वाले समय की जांच की जाती है।
  • खंडित लिंक: किसी भी खंडित लिंक या त्रुटियों को दूर करने के लिए वेबसाइट का अच्छी तरह पुनरीक्षण किया जाता है।
  • होस्टिंग सेवा प्रदाता के पास अत्याधुनिक एवं बहु-स्तरीय सुरक्षा अवसंरचना के साथ-साथ फ़ायरवॉल और अनाधिकार प्रवेश की रोकथाम प्रणालियों जैसे उपकरण भी हैं।

आकस्मिकता प्रबंधन

इंटरनेट पर वेबसाइट की उपस्थिति की आवश्यकता को देखते हुए साइट की कार्यात्मकता को सदैव बरकरार रखना बेहद महत्वपूर्ण है। सभी सरकारी वेबसाइटों से 24X7 आधार पर सूचना एवं सेवाओं के उपलब्ध कराए जाने की अपेक्षा की जाती है। इसलिए, वेबसाइट की डाउनटाइम को यथासंभव सीमित करने की दिशा में आईएन वेबसाइट के वेब सूचना प्रबंधक को हर संभव प्रयास करना चाहिए।

जानकारी में किसी भी प्रकार की विरूपण अथवा विकृति की स्थिति में, संबंधित प्राधिकृत कर्मियों द्वारा हालात को पूर्ववत करने तथा वेबसाइट को पहले की तरह बनाने की दिशा में यथाशीघ्र कार्रवाई करनी चाहिए।

  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
Back to Top