‘दिल्ली सीरीज’ समुद्री शक्ति सैमिनार - 2018 का भारतीय नौसेना अकादमी में आयोजन

‘दिल्ली सीरीज’ समुद्री शक्ति सैमिनार - 2018 का भारतीय नौसेना अकादमी में आयोजन

भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), एझिमाला ने प्रतिष्ठित वार्षिक दिल्ली सेमिनार के पाँचवे संस्करण का आयोजन 11 और 12 अक्टूबर 2018 को करने के लिए तैयार है। इस वर्ष के सेमिनार की थीम “समुद्री शक्ति का भू-राजनैतिक प्रभाव” है। इस आयोजन के लिए मुख्य अतिथि होने के लिए पूर्व नौसेनाध्यक्ष एडमिरल आरके धवन, पीवीएसएम, एवीएसएम, वाईएसएम (सेवानिवृत्त), पूर्व चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ने अपनी सहमति प्रदान की है।

सेमिनार का नाम आईएनए के अंतर्गत स्थित ऐतिहासिक माउंट दिल्ली के उल्लेखनीय ऐतिहासिक महत्व के साथ दिया गया, जोकि अब तक चार पूर्ववर्ती संस्करणों के आयोजन का साक्षी रहा है। वार्षिक दिल्ली सेमिनार अतीत की मजबूत नींव रखते हुए, युवा अधिकारियों और कैडेट को समुद्री क्षेत्र में गतिविधियों पर नजर रखने में मदद करता है। इस वर्ष के सेमिनार का लक्ष्य तीन उप-थीम; समुद्री शक्ति तथा उपनिवेशीकरण, चीन की बेल्ट तथा सड़क की पहल – भौगोलिक राजनैतिक लाभ के लिए समुद्री शक्ति का लाभ, तथा गनबोट कूटनीति – दबाव के लिए समुद्री शक्ति के तहत, देश के लिए आवश्यक समुद्री शक्ति के बड़े महत्व पर कैडेटों को जानकारी प्रदान कराना है।

डॉ. टीसीए राघवन, पूर्व राजनयिक, वाईस एडमिरल प्रदीप चौहान, एवीएसएम एवं बार, वीएसएम (सेवानिवृत्त), निदेशक एनएमएफ, नई दिल्ली एवं पूर्व कमांडेंट, आईएनए, तथा श्री नितिन पई, संस्थापक, तक्षशिला (थिंकटैंक), बंगलौर सहित नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों, शिक्षाविदों, तथा प्रतिष्ठित दिग्गजों के अलावा अनेकों प्रसिद्ध व्यक्तित्वों के भाग लेने की उम्मीद है।

सेमिनार की दिल्ली सीरीज सदैव ही सभी प्रतिभागियों के लिए विशेषतक युवा कैडेटों के लिए एक बौद्धिक रूप से प्रेरणादायक रहा है तथा 2018 संस्करण भी समान रूप से शिक्षाप्रद होने का आश्वासन देता है।

  • ‘दिल्ली सीरीज’ समुद्री शक्ति सैमिनार - 2018 का भारतीय नौसेना अकादमी में आयोजन
Back to Top