मालदीव के संयुक्त विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र की निगरानी

मालदीव के संयुक्त विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र की निगरानी

भारतीय नौसेना के जहाज सुमेधा, नौसेना के समुद्रगामी गश्ती जहाज (एनओपीवी), को भारतीय नौसेना के ‘मिशन पर आधारित तैनाती’ के भाग के रूप में 09 से 17 मई 18 तक मालदीव की संयुक्त ईईजेड निगरानी करने के लिए तैनात किया गया है। जहाज माले में 11 से 12 मई 2018 तक परिचालनात्मक जहाज से माल उतारने और लादने की प्रक्रिया (ओटीआर) को करेगा, जिसके दौरान जहाज मालदीव के राष्ट्रीय प्रतिरक्षा बल (एमएनडीएफ) के कर्मियों से बातचीत करेगा तथा प्रशिक्षण प्रदान करेगा। सुमेधा एमएनडीएफ के कर्मियों को जहाज पर चढ़ाएगा तथा 12 से 15 मई 2018 तक मालदीव की संयुक्त ईईजेड निगरानी करेगा। ईईजेड निगरानी के पूरा होने पर, एमएनडीएफ कर्मी माले में जहाज से उतर जाएंगे।

मालदीव के संयुक्त विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र की निगरानी

भारतीय नौसेना के मरीन कमांडो (एमएआरसीओ) कैडर के दो अधिकारी तथा आठ नाविक इस समय दूसरा असंयमित युद्ध प्रशिक्षण अभ्यास ‘एकथा 2018’ को मालदीव में 28 अप्रैल से 15 मई 2018 तक कर रहे हैं। यह अभ्यास कंपोजिट ट्रेनिंग सेंटर, माफिलहाफूसी में आयोजित किया जा रहा है, जोकि माले के उत्तर में लगभग 145 किमी की दूरी पर है। गोताखोरी के उपकरणों के प्रयोग तथा रखरखाव, चिकित्सीय आपातस्थितियों, इत्यादि सहित गोताखोरी से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर अभ्यास के दौरान, एमएनडीएफ कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। मालदीव के लिए भारतीय राजदूत भी 06 तथा 07 मई 2018 को प्रशिक्षण अभ्यास के साक्षी रहे थे। सुमेधा जहाज में मार्कोस प्रशिक्षण टीम 15 मई 2018 को माले से हट जाएगी।

मालदीव की संयुक्त ईईजेड निगरानी द्वीप देश की व्यापक ईईजेड सुरक्षा और संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार तथा भारतीय नौसेना का एक प्रयास है।

  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
Back to Top