भारत-रूस तकनीकी सहयोग बैठक का कोच्चि में आयोजन

भारत-रूस तकनीकी सहयोग बैठक का कोच्चि में आयोजन

18 फरवरी 2019 कोच्चि में सैन्य तकनीकी सहयोग पर भारत-रूस अंतरसरकारी समिति की 25वीं बैठक का आयोजन किया गया जो 21 फरवरी तक जारी रहेगी। इस बैठक का उदघाटन वाइस एडमिरल जीएस पब्बी, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम मटेरियल प्रमुख और रियर एडमिरल आईएम ज्वारीच, रूसी नौसेना के इंजीनियरिंग प्रमुख द्वारा किया गया। रूसी प्रतिनिधिमंडल में रूसी नौसेना, रूसी सरकार के विभाग – सैन्य तकनीकी सहयोग के लिए संघीय सेवा और जेएससी रोज़ोबोर्न एक्सपोर्ट से 120 प्रतिनिधि शामिल हुए।

पक्षों ने कलपुर्जों के निर्माण के साथ-साथ मरम्मत की दिशा में भारतीय उद्योग की भागीदारी के माध्यम से ‘मेक इन इंडिया’ पर विशेष ज़ोर के साथ रूसी मूल उपकरणों के उत्पाद समर्थन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया। विशेष रूप से, पहले दिन पक्षों ने एयरक्राफ्ट कैरियर भा नौ पो विक्रमादित्य के शीघ्र समर्थन, ईकेएम वर्ग की पनडुब्बियों की रीफिट और पोतों और पनडुब्बियों पर विमान और मिसाइल प्रणालियों के उत्पाद समर्थन तंत्रों को उन्नत करने हेतु प्रणालियों पर विचार किया।

इसके अलावा, दोनों पक्षों द्वारा रूस से प्राप्त नौसेना उपकरणों की संचालन उपलब्धता और जीवन चक्र समर्थन को उन्नत करने से संबंधित अनेक पहलुओं पर भी विचार किया जाएगा।

आईआरआईजीसी-एमटीसी उप-समूह (नौसेना) रूस से प्राप्त भारतीय नौसेना पोतों, पनडुब्बियों और विमानों पर सैन्य उपकरणों की प्राप्ति और उत्पाद समर्थन से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा के लिए एक मंच है। इस वर्ष, बड़ी संख्या में रूसी मूल उपकरण निर्माता पहली बार इस बैठक में भाग ले रहे हैं जिससे तकनीकी समस्याओं का हल निकालना आसान हुआ है।

  • भारत-रूस तकनीकी सहयोग बैठक का कोच्चि में आयोजन
  • भारत-रूस तकनीकी सहयोग बैठक का कोच्चि में आयोजन
  • भारत-रूस तकनीकी सहयोग बैठक का कोच्चि में आयोजन
Back to Top