भारतीय नौसेना पोत शार्दुल का मॉरीशस राष्ट्रीय दिवस के लिए पोर्ट लुइस पर आगमन

भारतीय नौसेना पोत शार्दुल का मॉरीशस राष्ट्रीय दिवस के लिए पोर्ट लुइस पर आगमन

भा नौ पो शार्दुल, जो कि भारतीय नौसेना की फ़र्स्ट ट्रेनिंग स्क्वाड्रन का एक पोत है दक्षिणी हिंद महासागर राष्ट्रों में विदेशी तैनाती के तहत 10 से 13 मार्च, 2021 को मॉरीशस के पोर्ट लुइस पर पहुंचने वाला है। अपनी तैनाती के तहत यह पोत मॉरीशन राष्ट्रीय तट रक्षक के सहयोग से मॉरीशस की ईईज़ेड की निगरानी करेगा, और पोर्ट कॉल के दौरान 12 मार्च 2021 को मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह में भी भाग लेगा।

मॉरीशस के राष्ट्रीय दिवस समारोह पर भारतीय नौसेना के पोत का दौरा दोनों देशों के बीच करीबी संबंधों और मजबूत दोस्ती का प्रतीक है और इसका लक्ष्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और दोनों देशों के बीच समुद्री सुरक्षा सहयोग को बढ़ाना है।

गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (जीआरएसई) में स्वदेशी रूप से निर्मित और 2007 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया भा नौ पो शार्दुल एक उभयचर युद्ध पोत है जो युद्ध टैंकों, सैन्य दस्तों और एक अविभाज्य हेलीकॉप्टर ले जाने की क्षमता रखता है। इस पोत ने हाल ही के समय में मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) परिचालनों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके कुछ उदाहरणों में मार्च 2020 में सूखा प्रभावित मडगास्कर में 600 टन अनाज पहुंचाना और ऑपरेशन समुद्र सेतु के तहत कोविड-19 महामारी के दौरान जून 2020 में विदेशों में रहने वाले भारतीयों की निकासी शामिल हैं।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top