भारतीय नौसेना के पोत की लिएम चबांग, थाईलैंड तक यात्रा

भारतीय नौसेना के पोत की लिएम चबांग, थाईलैंड तक यात्रा

दक्षिण पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में भारतीय नौसेना के प्रवासी तैनाती के भाग के रूप में, भारतीय नौसेना के पोत सह्याद्रि और किलटान 31 अगस्त - 03 सितंबर 19 से बैंकॉक के लिएम चबांग में पोर्ट कॉल कर रहे हैं। ये पोत भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा हैं, जो कि विशाखापत्तनम में स्थित फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान के ऑपरेशनल कमान के अधीन है। पोर्ट कॉल भारत के थाईलैंड के साथ अच्छे संबंधों का प्रतीक है।

भारतीय नौसेना के पोत सह्याद्रि और किल्टान क्रमशः नवीनतम, स्वदेशी रूप से डिज़ाइन किये गए और निर्मित मल्टी-रोल गाइडेड मिसाइल स्टेल्थ फ्रिगेट और एंटी-सबमरीन वारफेयर कार्वेट हैं। दोनों पोत हथियारों और सेंसर के एक बहुमुखी व्यूह रचना से लैस हैं, इनमें मल्टी-रोल वाले हेलीकॉप्टर ले जा सकते हैं और भारत के युद्धपोत निर्माण क्षमताओं के 'आने वाले युग' का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

पोर्ट कॉल के दौरान, दोनों नौसेनाओं के अधिकारियों के बीच आधिकारिक बातचीत, आधिकारिक कॉल और रॉयल थाई नौसेना के गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत होगी। इसके अलावा, इस दौरे के दौरान सामाजिक कार्य, स्थानीय आबादी से मिलना और विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं की भी योजना बनाई गई है। दौरे के पूरा होने पर, भारतीय नौसेना और रॉयल थाई नौसेना के पोत समुद्र में एक पैसेज एक्सरसाइज करेंगे, ताकि नौसेना के बीच अन्तरसंक्रियता के स्तर को आगे बढ़ाया जा सके जिससे सभी के लिए शांतिपूर्ण और सुरक्षित समुद्र सुनिश्चित हो सके।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top