पोर्ट अंतसिरनाना, मडागास्कर में भा नौ पो केसरी

पोर्ट अंतसिरनाना, मडागास्कर में भा नौ पो केसरी

मिशन सागर के अंतर्गत, 27 मई 2020 को पोर्ट अंतसिरनाना, मडागास्कर में भारतीय नौसेना पोत केसरी ने प्रवेश किया। इस कठिन समय में भारत सरकार कोविड-19 महामारी से निपटने में मित्र देशों को सहायता प्रदान कर रही है और इसी दिशा में मडागास्कर के लोगों के लिए कोविड से जुड़ी आवश्यक दवाओं की एक खेप ले कर भा नौ पो केसरी वहाँ पहुंचा।

29 मई 2020 को भारत सरकार की ओर से मडागास्कर सरकार को दवाएं सुपुर्द करने वास्ते एक आधिकारिक समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में मडागास्कर के विदेश मंत्री, महामहिम एम. टेहिंड्राज़नारिवेलो लिवा डीजकोबा उपस्थित हुए। भारत की ओर से मडागास्कर में भारत के राजदूत, श्री अभय कुमार उपस्थित हुए।

वर्तमान में जारी कोविड-19 महामारी के बीच मडागास्कर को दी जाने वाली सहायता भारत सरकार के आउटरीच का एक हिस्सा है। 'मिशन सागर' कोविड-19 महामारी और इसके परिणामी कठिनाइयों से लड़ने के लिए दोनों देशों के बीच विद्यमान उत्कृष्ट संबंधों पर आधारित है। यह तैनाती क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास 'सागर' की हमारे प्रधानमंत्री की परिकल्पना के भी अनुकूल है और भारत द्वारा आईओआर के देशों को दिए गए महत्व को उजागर करता है। यह अभियान भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और अन्य एजेंसियों के मंत्रालयों के साथ निकट समन्वय में आगे बढ़ रहा है।

Back to Top