नौसेना प्रमुख लियुचाई रुद्दीत, कमांडर-इन-चीफ रॉयल थाई नौसेना का भारत दौरा

नौसेना प्रमुख लियुचाई रुद्दीत, कमांडर-इन-चीफ रॉयल थाई नौसेना का भारत दौरा

18 से 21 दिसंबर 2018 तक नौ सदस्यीय रॉयल थाई नौसेना प्रतिनिधिमंडल के साथ नौसेना प्रमुख लियुचाई रुद्दीत, कमांडर-इन-चीफ रॉयल थाई नौसेना भारत के दौरे पर हैं। कमांडर इन चीफ, आरटीएन का पद संभालने के बाद यह नौसेना प्रमुख का पहला भारत दौरा है। इस दौरे का लक्ष्य भारत और थाईलैंड के बीच द्विपक्षीय नौसेना संबंधों को मजबूत करना और नौसेना सहयोग के लिए नए रास्तों की तलाश करना है।

अपने दौरे के दौरान, कमांडर इन चीफ, रॉयल थाई नौसेना ने एडमिरल सुनील लांबा, नौसेनाध्यक्ष स्टाफ कमेटी के चेयरमैन प्रमुख के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। 19 दिसंबर 2018 को कमांडर इन चीफ, रॉयल थाई नौसेना ने माननीय रक्षा मंत्री से भी मुलाकात  की।

सीएनएस के साथ द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कोऑर्डिनेटेड पैट्रोल (सीओआरपीएटीए), प्रशिक्षण, हाइड्रोग्राफी और एमईटीओसी कोऑपरेशन, एडमिरल कप में भागीदारी और सी राइडर्स की नियुक्ति जैसे परिचालानात्मक वार्ता से संबंधित अनेक तरह के महत्वपूर्ण समुद्री जुड़ाव पर चर्चा की गई।
भारत और थाईलैंड के बीच व्हाइट शिपिंग इनफार्मेशन एक्सचेंज के लिए तकनीकी समझौते (टीए) पर हस्ताक्षर किया जाना इस दौरे की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि रही। टीए के ज़रिए आईएन और आरटीएन के क्षेत्र में समुद्री विषय पर जागरूकता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

20 दिसंबर 2018 को कमांडर-इन-चीफ आर टी एन मुंबई के पश्चिमी नौसेना कमान का दौरा करेंगे, जहां वे वरिष्ठ नौसेना अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे और अनेक नौसेना यूनिट का दौरा करेंगे।

  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
Back to Top