एफओसी-इन-सी (दक्षिण) द्वारा माउंट मेंथोसा के लिए एसएनसी पर्वतारोहण अभियान दल का स्वागत

एफओसी-इन-सी (दक्षिण) द्वारा माउंट मेंथोसा के लिए एसएनसी पर्वतारोहण अभियान दल का स्वागत

दक्षिण नौसेना कमान का दस सदस्यों वाला दल जिसने माउंट मेंथोसा (6443 मीटर) के लिए अपना पहला पर्वतारोहण अभियान शुरू किया था, 29 अक्तूबर 2018 को सफलतापूर्वक कोच्चि वापस लौटा। इस अभियान दल का स्वागत वाइस एडमिरल अनिल चावला, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिण नौसेना कमान द्वारा किया गया। इस दल ने 16 अक्तूबर 2018 को माउंट मेंथोसा के शिखर पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर वहां तिरंगे के साथ-साथ नौसेना का झंडा लहराया। लेफ्टिनेंट कमांडर शिवेश कुमार सनम के नेतृत्व में इस अभियान दल में दक्षिण नौसेना कमान की विभिन्न इकाइयों से तीन अधिकारी व सात नौसैनिक शामिल थे।

इस फ्लैग-इन समारोह के साथ ही इस अभियान का औपचारिक रूप से समापन किया गया, जिसके अंतर्गत दल के लीडर द्वारा एफओसी-इन-सी को फ्लैग ऑफ़ के दौरान सौंपी की गई अनुष्ठानिक आइस एक्स और नौसेना प्रतीक वापस लौटाया गया। एडमिरल ने दल को उसकी सफलता पर बधाइयां दी और कहा कि सभी सदस्यों ने प्रतिकूल इलाके और मौसम की विपरीत परिस्थितियों का सामना करने में बहुत साहस और दृढ़ निश्चय दिखाया। बाद में दल के सदस्यों को सी-इन-सी द्वारा स्मृति चिह्न और दक्षता प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस अभियान को शुरू करने से पहले दल ने अपने पर्वतारोहण व चढ़ाई के कौशल के साथ-साथ शारीरिक तंदुरुस्ती को पैना करने के लिए आईएमएफ, नई दिल्ली में थोड़ा समय व्यतीत किया। हिमाचल प्रदेश में लाहुल स्पीती स्थित उर्गोस गाँव से असली चढ़ाई आरंभ की गई और दल ने शिखर तक पहुँचने के मार्ग में चार कैम्प स्थापित किए। इस अभियान की सफलता के लिए प्रत्येक चरण में जलवायु के अनुकूल स्वयं को ढालना, शारीरिक तंदुरुस्ती, मानसिक ताकत और टीम वर्क महत्वपूर्ण था। अत्यंत कम तापमान (-25oC), मुलायम बर्फ और 20 नॉट से अधिक गति की हवाओं के चलते शुरुआत में चढ़ाई की गति धीमी रही। बेस कैम्प में दो दिन व्यतीत करने के बाद यह जानकारी पाने के बाद कि 16 और 19 अक्तूबर 2018 के बीच मौसम खराब रहने की संभावना है, 11 अक्तूबर 2018 को दल ने मौजूदा मौसम का फायदा उठाने का निर्णय लिया और बिना रुके/विश्राम किए कैम्प 1 से कैम्प 3 तक चढ़ाई की। कैम्प 3 पर पहुँचने पर दल ने सख्त हो चुकी बर्फ का फायदा उठाने के लिए टीम ने शिखर तक की अपनी चढ़ाई का प्रयास 16 अक्तूबर 2018 को 0200 बजे आरंभ किया। साहस और हौसले का प्रदर्शन करते हुए, समिट कैम्प से, 10 सदस्यों वाले संपूर्ण दल को शिखर तक 1030 बजे पहुँचने में लगभग आठ घंटे का समय लगा। अगले तीन दिनों में दल वापस उर्गोस गाँव लौट आया।

इस दल में लेफ्टिनेंट कमांडर शिवेश कुमार सनम, साहिल वर्मा और नीलम कांडपाल, महेश कुमार पीओएमई, भास्कर पाल पीओपीटीआई, व्य्साख केएस एलएमए, अभिषेक इंगे एलएस (एसडी), ओडी शर्मा एलएस (जीडब्लू), प्रवीण सरदार एलसीओएम और सागर सालुंखे एमए1 शामिल थे।

  • एफओसी-इन-सी (दक्षिण) द्वारा माउंट मेंथोसा के लिए एसएनसी पर्वतारोहण अभियान दल का स्वागत
  • एफओसी-इन-सी (दक्षिण) द्वारा माउंट मेंथोसा के लिए एसएनसी पर्वतारोहण अभियान दल का स्वागत
  • एफओसी-इन-सी (दक्षिण) द्वारा माउंट मेंथोसा के लिए एसएनसी पर्वतारोहण अभियान दल का स्वागत
Back to Top