एडमिरल करमबीर सिंह, नौसेनाध्यक्ष का म्यांमार दौरा

एडमिरल करमबीर सिंह, नौसेनाध्यक्ष का म्यांमार दौरा

17 से 20 फरवरी 2020 तक एडमिरल करमबीर सिंह, नौसेनाध्यक्ष, भारतीय नौसेना म्यांमार के दौरे पर हैं। दौरे का उद्देश्य भारत और म्यांमार के बीच द्विपक्षीय समुद्री संबंधों को मजबूत करना और बढ़ाना है।

अपने दौरे के दौरान, सीएनएस एडमिरल टिन औंग सैन, सी-इन-सी म्यांमार नेवी के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे और वे एच.ई. सीनियर जनरल मिन आंग हलिंग, सी-इन-सी डिफेंस सर्विसेज, और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से भी बात करेंगे।

सीएनएस की बातचीत नैय पेई ताव में नेशनल डिफेंस कॉलेज के प्रशिक्षुओं के साथ होगी, और वे यांगून में म्यांमार नेवी के नौसैनिक गोदी और प्रशिक्षण कमान का दौरा भी करेंगे। म्यांमार नेवी हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस) की सदस्य है और आईओएनएस निर्माण के तहत संचालित गतिविधियों में भाग लेती है।

भारतीय नौसेना नियमित रूप से म्यांमार नेवी के साथ कर्मचारी वार्ता, समुद्री सहयोग पर संयुक्त कार्य समूह बैठक और अन्य परिचालन संबंधी उन सहभागिताओं के माध्यम से बातचीत करती है जिसमें बंदरगाह दौरा, समन्वित गश्ती, द्विपक्षीय अभ्यास, प्रशिक्षण और जल सर्वेक्षण आदि शामिल हैं।

इसके अलावा, दोनों नौसेनाएं एडमिरल कप, गोवा मैरीटाइम कॉन्क्लेव और अभ्यास मिलन जैसी समुद्री गतिविधियों के दौरान भी सहभागिता करती हैं।

Back to Top