आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) और बिग डेटा एनालिटिक्स (बीडीए) के ऊपर तीनों सेनाओं के लिए वर्कशॉप

आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) और बिग डेटा एनालिटिक्स (बीडीए) के ऊपर तीनों सेनाओं के लिए वर्कशॉप

रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार (जीओआई) द्वारा तैयार परिकल्पना के अनुरूप, भारतीय नौसेना के प्रमुख विद्युत प्रशिक्षण प्रतिष्ठान, भा नौ पो वलसुरा में 27 से 30 नवंबर 2019 तक आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस (एआई) और बिग डेटा एनालिटिक्स (बीडीए) के ऊपर तीनों सेनाओं के लिए पहली चार दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया।

रियर एडमिरल बीआर तनेजा, एनएम (सेवानिवृत्त), अपर सचिव, जीओआई ने वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा वर्कशॉप का उद्घाटन किया। अपने मुख्य भाषण में एडमिरल ने इन आला तकनीकों की क्षमताओं पर प्रकाश डाला और एआई और बीडीए में देश द्वारा अपनाई गई राह के बारे में समझाया। उन्होंने शैक्षणिक समुदाय, उद्योग और डीआरडीओ से बातचीत हेतु सशस्त्र बलों के लिए उचित मंच प्रदान करने क लिए भारतीय नौसेना को बधाई दी। इस वर्कशॉप में सेना, नौसेना और वायु सेना के कुल 45 अधिकारियों ने भाग लिया। आईआईटी गांधीनगर, धीरुभाई अंबानी इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी और निरमा विश्वविद्यालय के प्रख्यात वक्ताओं के साथ ही माइक्रोसॉफ्ट, आईबीएम, सीएसआई, कैपजेमिनी और डेलोइट के उद्योग विशेषज्ञों ने इस वर्कशॉप में भाग लिया।

इस वर्कशॉप से भारतीय नौसेना को अपने परिचालन और प्रबंधन में एआई और बीडीए के सिद्धांतों का पहले से अधिक उपयोग करने के लिए वांछित बढ़ावा मिलेगा। इस बदलाव के भाग के रूप में, डेटा वैज्ञानिकों के समूह का निर्माण करने हेतु उद्योग जगत के लीडरों और शैक्षणिक समुदाय के साथ भागीदारी में प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा।

Back to Top