विदेशी आपरेशन तैनाती पर पूर्वी बेड़े के जहाज

भारत की 'एक्ट ईस्ट' नीति की खोज और मित्र देशों के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए, भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का एक टास्क फोर्स अगस्त 2021 की शुरुआत से दो महीने के लिए दक्षिण पूर्व एशिया, दक्षिण चीन सागर और पश्चिमी प्रशांत में विदेशी तैनाती पर आगे बढ़ने वाला है। भारतीय नौसेना के जहाजों की तैनाती समुद्री क्षेत्र में अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने और भारत और भारत प्रशांत क्षेत्र के देशों के बीच मौजूदा संबंधों को मजबूत करने की दिशा में मित्र देशों के साथ परिचालन पहुंच, शांतिपूर्ण उपस्थिति और एकजुटता को रेखांकित करना चाहती है।

भारतीय नौसेना टास्क ग्रुप में गाइडेड मिसाइल विध्वंसक रणविजय, गाइडेड मिसाइल युद्ध-पोत शिवालिक, एंटी-सबमरीन कार्वेट कदमत्त और गाइडेड मिसाइल कार्वेट कोरा शामिल हैं। बाद के तीन जहाज स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए हैं और हथियारों और सेंसर की एक बहुमुखी सरणी से लैस हैं, और रक्षा शिपयार्ड द्वारा भारत में बनाए गए हैं।

इंडो पैसिफिक में तैनाती के दौरान, जहाजों को वियतनामी पीपुल्स नेवी, रिपब्लिक ऑफ फिलीपींस नेवी, रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर नेवी (सिम्बेक्स), इंडोनेशियाई नेवी (समुद्र शक्ति) और रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (एयूएस-इंडेक्स) के साथ द्विपक्षीय अभ्यास में भाग लेने के लिए निर्धारित किया गया है। इसके अलावा, वे पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना और संयुक्त राज्य अमेरिका नौसेना के साथ बहुपक्षीय अभ्यास मालाबार-21 में भी भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री की 'क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास - सागर' की पहल को आगे बढ़ाने के लिए भारतीय नौसेना मित्र देशों और भारतीय और प्रशांत महासागर क्षेत्रों में नियमित तैनाती करती है। इसके अलावा, इस तरह के जुड़ाव 'ब्रिजस ऑफ़ फ्रेंडशिप' का निर्माण करते हैं और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को मजबूत करते हैं। ये समुद्री पहल आम समुद्री हितों और समुद्र में नौवहन की स्वतंत्रता के प्रति प्रतिबद्धता के आधार पर भारतीय नौसेना और मित्र देशों के बीच तालमेल और समन्वय को बढ़ाती है। नियमित बंदरगाह निरीक्षण के अलावा, सैन्य संबंध बनाने और समुद्री ऑपरेशन के संचालन में अंतःक्रियाशीलता विकसित करने के लिए टास्क ग्रुप मैत्रीपूर्ण नौसेनाओं के साथ मिलकर काम करेगा।

  • विदेशी आपरेशन तैनाती पर पूर्वी बेड़े के जहाज
  • विदेशी आपरेशन तैनाती पर पूर्वी बेड़े के जहाज
  • विदेशी आपरेशन तैनाती पर पूर्वी बेड़े के जहाज
  • विदेशी आपरेशन तैनाती पर पूर्वी बेड़े के जहाज
Back to Top