युद्धपोत उत्पादन और अधिग्रहण नियंत्रक (सी डब्ल्यू पी एंड ए )

वाइस एडमिरल बी शिवकुमार, ए वी एस एम , वी एस एम

 Controller of Warship Production & Acquisition (CWP&A)

वाइस एडमिरल बी शिवकुमार ने 01 जनवरी 2024 को युद्धपोत उत्पादन और अधिग्रहण के नियंत्रक के रूप में कार्यभार संभाला। वह 70वें कोर्स, एनडीए के पूर्व छात्र हैं और 01 जुलाई 1987 को भारतीय नौसेना में एक इलेक्ट्रिकल अधिकारी के रूप में नियुक्त हुए थे।

फ्लैग ऑफिसर के पास आईआईटी चेन्नई से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में, उस्मानिया विश्वविद्यालय से प्रबंधन में और मद्रास विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में मास्टर डिग्री है। उन्होंने 36 वर्षों की अपनी विशिष्ट और शानदार सेवा के दौरान उन्होंने आईएनएस रंजीत, किरपान और अक्षय जैसे फ्रंटलाइन युद्धपोतों पर काम किया है और आईएनएस वलसुरा की कमान भी संभाली है।

एडमिरल के पास एनएचक्यू में हथियार उपकरण निदेशालय, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग निदेशालय का नेतृत्व करने और नौसेना डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम में सेवा करने के अलावा कई क्षेत्रों में अनुभव है।

वह अपनी विशिष्ट सेवा के लिए विशिष्ट सेवा पदक और अति विशिष्ट सेवा पदक के प्राप्तकर्ता हैं।

फ्लैग रैंक में, उनकी नियुक्तियों में अतिरिक्त महानिदेशक (तकनीकी) प्रोजेक्ट सीबर्ड, एचक्यूडब्ल्यूएनसी में मुख्य कर्मचारी अधिकारी (तकनीकी) और नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई के एडमिरल अधीक्षक शामिल हैं। नौसेना मुख्यालय में मटेरियल (सूचना प्रौद्योगिकी और सिस्टम) के सहायक प्रमुख के रूप में उनका कार्यकाल पूरा होने पर, उन्हें वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नत किया गया और कार्यक्रम निदेशक, एचक्यूएटीवीपी के रूप में नियुक्त किया गया।

Back to Top