कार्मिक प्रमुख (सी ओ पी )

वाइस एडमिरल कृष्ण स्वामीनाथन, ए वी एस एम , वी एस एम

 Chief Of Personnel (COP)

वाइस एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन ने 06 अक्टूबर 2023 को कार्मिक प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। फ्लैग ऑफिसर को 01 जुलाई 1987 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था और वह संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञ हैं। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला ; ज्वाइंट सर्विसेज कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, श्रीवेनहम, यूनाइटेड किंगडम; नौसेना युद्ध महाविद्यालय, करंजा; और यूनाइटेड स्टेट्स नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड, यूएसए के पूर्व छात्र हैं।

अति विशिष्ट सेवा मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल के प्राप्तकर्ता, एडमिरल ने अपने नौसैनिक करियर में कई प्रमुख परिचालन, स्टाफ और प्रशिक्षण नियुक्तियों पर काम किया है, जिसमें मिसाइल जहाजों आईएनएस विद्युत और विनाश की कमान भी शामिल है; मिसाइल कार्वेट आईएनएस कुलिश; निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस मैसूर और विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य।

फ्लैग रैंक पर पदोन्नति पर, उन्होंने मुख्यालय दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि में मुख्य कर्मचारी अधिकारी (प्रशिक्षण) के रूप में कार्य किया और भारतीय नौसेना में सभी प्रशिक्षण के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने भारतीय नौसेना सुरक्षा टीम के गठन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जो नौसेना के सभी क्षेत्रों में परिचालन सुरक्षा की देखरेख करती है। इसके बाद वह फ्लैग ऑफिसर सी ट्रेनिंग के रूप में नौसेना के कार्य संगठन के प्रमुख बने, जिसके बाद उन्हें पश्चिमी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में नियुक्त होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। स्वोर्ड आर्म की कमान संभालने के बाद, उन्हें भारत सरकार के फ्लैग ऑफिसर ऑफशोर डिफेंस एडवाइजरी ग्रुप और सलाहकार ऑफशोर सुरक्षा और रक्षा नियुक्त किया गया और उसके बाद पश्चिमी नौसेना कमान के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में नियुक्त किया गया। फ्लैग ऑफिसर बाद में एनएचक्यू में कार्मिक सेवा नियंत्रक थे, इस पद पर वे अपना वर्तमान कार्यभार संभालने तक बने रहे।

एडमिरल स्वामीनाथन की शैक्षणिक योग्यता में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली से बीएससी की डिग्री शामिल है; कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कोच्चि से दूरसंचार में एमएससी; किंग्स कॉलेज, लंदन से रक्षा अध्ययन में एमए; मुंबई विश्वविद्यालय से रणनीतिक अध्ययन में एमफिल; और मुंबई विश्वविद्यालय से अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में पीएचडी।

Back to Top