मिशन सागर - भा नौ पो केसरी पोर्ट विक्टोरिया, सेशेल्स में

मिशन सागर - भा नौ पो केसरी पोर्ट विक्टोरिया, सेशेल्स में

मिशन सागर के तहत, भारतीय नौसेना पोत केसरी ने 07 जून 2020 को पोर्ट विक्टोरिया, सेशेल्स में प्रवेश किया। इस कठिन समय में भारत सरकार कोविड-19 महामारी से निपटने में मित्र देशों को सहायता प्रदान कर रही है और इसी दिशा में सेशेल्स के लोगों के लिए कोविड से जुड़ी आवश्यक दवाओं की एक खेप ले कर भा नौ पो केसरी वहाँ पहुंचा।

07 जून 2020 को भारत सरकार की ओर से सेशेल्स सरकार को दवाएं सौंपने के लिए एक आधिकारिक समारोह आयोजित किया गया। विदेशी मामलों के राज्य सचिव, महामहिम राजदूत बैरी फौर और राज्य स्वास्थ्य सचिव, महामहिम राजदूत मैरी पियरे लॉयड ने इस समारोह में सेशेल्स सरकार का प्रतिनिधित्व किया। भारत की ओर से सेशेल्स में भारत के उच्चायुक्त, महामहिम जनरल दलबीर सिंह सुहाग पीवीएसएम, यूवाईएसएम, एवीएसएम, वीएसएम (सेवानिवृत्त) और एचसीआई के दूसरे सचिव, श्री आश्विन भास्करन मौके पर उपस्थित हुए।

सेशेल्स को दी जाने वाली सहायता वर्तमान में जारी कोविड-19 महामारी के बीच भारतीय सरकार के आउटरीच का एक हिस्सा है। 'मिशन सागर' के जरिए कोविड-19 महामारी और उससे उत्पन्न मुश्किलों से लड़ने में दोनों देशों के बीच मौजूद बेहतरीन संबंधों को मजबूती प्रदान की गई है। यह तैनाती क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास 'सागर' की हमारे प्रधानमंत्री की परिकल्पना के भी अनुकूल है और भारत द्वारा आईओआर के देशों को दिए गए महत्व को उजागर करती है। यह अभियान विदेश मंत्रालय और भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के करीब सहयोग से प्रगती कर रहा है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top