एडमिरल सुनील लांबा, नौसेनाध्यक्ष का 17 से 19 अप्रैल 2019 तक थाईलैंड दौरा

एडमिरल सुनील लांबा, नौसेनाध्यक्ष का 17 से 19 अप्रैल 2019 तक थाईलैंड दौरा

17 से 19 अप्रैल 2019 तक एडमिरल सुनील लांबा, पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी, नौसेनाध्यक्ष थाईलैंड के द्विपक्षीय दौरे पर हैं। इस दौरे का लक्ष्य भारत और थाईलैंड के बीच समुद्री द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करना और बढ़ाना है और रक्षा सहयोग के लिए नए रास्तों की तलाश करना भी है।

अपने दौरे के दौरान, एडमिरल सुनील लांबा जनरल पोंपिपाट बेन्यासरी, चीफ ऑफ डिफेंस फोर्सेज, रॉयल थाई आर्म्ड फोर्सेज, एडमिरल लुचाई रुड्डीत, कमांडर-इन-चीफ रॉयल थाई नेवी और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे।

महत्वपूर्ण द्विपक्षीय चर्चा किए जाने के अलावा, एडमिरल बैंकॉक में रॉयल थाई नेवी और रॉयल थाई आर्म्ड फोर्सेज हेडक्वार्टर और फुकेत में तीसरे नेवल एरिया कमांड का दौरा करेंगे ।

थाईलैंड के साथ भारत के ऐतिहासिक संबंध रहे हैं, जो कई सदियों पहले स्थापित किए गए थे। 1947 में दोनों देशों ने औपचारिक राजनयिक संबंध स्थापित किए। जनवरी 2012 में दोनों देशों द्वारा रक्षा सहयोग के एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के साथ, भारत और थाईलैंड के बीच रक्षा संबंध वर्षों से बेहतर होते रहे हैं। मार्च 2019 में नई दिल्ली में आयोजित वार्षिक उच्च स्तरीय रक्षा वार्ता, 7वां संस्करण के माध्यम से दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को आगे बढ़ाया जा रहा है।

भारतीय नौसेना कई मोर्चों पर रॉयल थाई नेवी के साथ सहयोग करती है, जिसमें परिचानात्मक बातचीत, प्रशिक्षण विनिमय और हाइड्रोग्राफिक सहयोग शामिल हैं। ये गतिविधियाँ नौसेना-से-नौसेना कर्मचारी वार्ता के माध्यम से नौसेनाओं के बीच समन्वित होती हैं, जिसका 11वां संस्करण मार्च 2019 में बैंकॉक में आयोजित किया गया।

रॉयल थाई नेवी भी हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस) की एक सदस्य है और सक्रिय रूप से तीन आईओएनएस वर्किंग ग्रुप, यानी, 'मानवीय सहायता और आपदा राहत', 'समुद्री सुरक्षा' और 'सूचना साझाकरण और पारस्परिकता' में भाग लेती है।

Back to Top