नौसेना परिचालन प्रदर्शन से झूम उठी कोच्चि की जनता

नौसेना परिचालन प्रदर्शन से झूम उठी कोच्चि की जनता

नौसेना परिचालन प्रदर्शन 2018 के दौरान कोच्चि की जनता को नौसेना के समस्त कार्यों का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसके तहत भारतीय नौसेना की परिचालन क्षमताओं का प्रदर्शन किया गया। यह कार्यक्रम जिसका आयोजन 02 दिसंबर 2018 को राजेंद्र मैदान और सुभाष पार्क के सामने किया गया, इसकी अध्यक्षता दक्षिण नौसेना कमान के कमांडिंग इन चीफ, वाइस एडमिरल अनिल कुमार चावला, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम द्वारा की गई थी। इस कार्यक्रम में केरल के माननीय राज्यपाल श्री जस्टिस (रिटायर्ड) पी सतसिवम मुख्य अतिथि थे, और इस में कोच्चि की मेयर सुश्री सौमिनी जैन, एर्नाकुलम के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर श्री के मुहम्मद वाई सफिरुल्ला सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित हुए, और मरीन ड्राइव और सुभाष पार्क के तट पर कोच्चि के हज़ारों नागरिकों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

दो वर्ष के अंतराल के बाद आयोजित परिचालन प्रदर्शनों में मरीन कमांडोज़ सहित आठ पोतों, नौ हेलीकॉप्टरों और तीन डोर्निएर विमानों ने भाग लिया। पिछले वर्ष ओखी चक्रवात के बाद नौसेना के खोज व बचाव और आपदा राहत के कार्यों में शामिल होने के चलते इस कार्यक्रम को रद्द कर दिया गया था। इस वर्ष भी, हाल ही में केरल में आई बाढ़ के दौरान नौसेना राहत के कार्यों में सबसे आगे रही। फलस्वरूप, इसकी बचाव और उत्तोलन क्षमताओं के प्रदर्शन ने विशेष रूप से दर्शकों को भावुक कर दिया।

यह प्रदर्शन एक घंटे से भी अधिक तक चला जिसमें चलते युद्धपोतों के ऊपर खोजी हेलीकॉप्टर की लैंडिंग, हथियारों का चलाया जाना, हवा और पानी से मरीन कमांडोज़ द्वारा विशेष ऑपरेशंस, विज़िट, बोर्ड, खोज और जब्ती आदि कार्यों का सिमुलेशन और उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर द्वारा हेलोबैटिक्स शामिल थे। भा नौ पो रणविजय जो कि भारतीय नौसेना के सबसे पुराने डिस्ट्रॉयर्स में से एक है, उसने अपने आकर्षक सिल्हूट के साथ संपूर्ण कार्यक्रम को एक उचित पृष्ठभूमि प्रदान की।

भा नौ पो द्रोणाचार्य से दो दलों द्वारा कंटीन्यूटी ड्रिल में हथियार चलाने का गजब का और सटीक अनुशासन और कौशल प्रदर्शित किया गया और साथ ही सी कैडेट कॉर्प्स की महिला कैडेट्स द्वारा हॉर्नपाइप के साथ पारंपरिक नृत्य भी प्रदर्शित किया गया जो कि सुंदरता और भव्यता का प्रतीक था। प्रदर्शन का समापन 'बीटिंग रिट्रीट' के साथ किया गया, जिसमें नौसेना के बैंड द्वारा प्रेरणादायक मार्शल संगीत बजाय गया जिसके बाद कोच्चि चैनल में नौसेना के पोतों द्वारा सिंक्रनाइज़ जगमगाहट के साथ ही अनुष्ठानिक 'सूर्यास्त समारोह' का आयोजन किया गया।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top