नौसेना कमांडर सम्मेलन - मुख्य विषय ‘संसाधनों का अनुकूलन’ एवं ‘उभरती प्रौद्योगिकियां’

नौसेना कमांडर सम्मेलन - मुख्य विषय ‘संसाधनों का अनुकूलन’ एवं ‘उभरती प्रौद्योगिकियां’

वर्ष 2018 के नौसेना कमांडर सम्मेलन के दूसरे संस्करण की शुरुआत 31 अक्तूबर 2018 को हुई जहाँ भारतीय नौसेना के शीर्ष कमांडर ‘अनुकूलन’ और ‘उभरती प्रौद्योगिकियों’ के विषय के ऊपर विचार-विमर्श करेंगे।

भारत एक समुद्री देश है और इसका विकास अकथ रूप से समुद्रों से जुड़ा हुआ है। ‘क्षेत्र में सभी की सुरक्षा एवं विकास’ (सागर) को लेकर माननीय प्रधानमंत्री जी की समग्र परिकल्पना के तहत, भारतीय नौसेना हिंद महासागर क्षेत्र में स्थिरता व शांति का माहौल प्रदान करने में सबसे आगे रही है। इस क्षेत्र में प्रमुख नौसेना होने के नाते, भारतीय नौसेना एक जैसी सोच रखने वाले और मैत्रीपूर्ण राष्ट्रों के साथ सहकार्य व सहयोग द्वारा हिंद महासागर में ‘निर्णायक सुरक्षा प्रदाता’ बने रहने की कामना रखती है।

समुद्री हितों में भारत की बढ़ती दिलचस्पी के अनुरूप पिछले एक दशक के दौरान भारतीय नौसेना ने अपने परिचालन कार्यों में अभूतपूर्व तरक्की देखी है। हिंद महासागर क्षेत्र में उभरती परिस्थितियों के समय मौजूद रहने और उनका जवाब देने के लिए भारतीय नौसेना ने पिछले एक वर्ष के दौरान ‘मिशन आधारित तैनाती’ का सिद्धांत और ‘रखरखाव-से-परिचालन-तक’ संक्रमण चक्र को अपनाया है।

इस सम्मेलन में अन्य मुद्दों के अलावा नौसेना द्वारा पूरा किए जाने वाले मिशनों और कार्यों की बढ़ती सूची को पूरा करने के लिए श्रमशक्ति सहित इकाइयों की युद्ध लड़ने की तैयारियों और संसाधनों के अनुकूलन के ऊपर विचार-विमर्श किया जाएगा। इस सम्मेलन में नए विचारों व अवधारणाओं पर चर्चा और संकल्पना करने के लिए ‘चिंतन’ किया जाएगा, और साथ ही समुद्री सुरक्षा के प्रति बढ़ती चुनौतियों और खतरों से निपटने के लिए संगठनात्मक ढांचों और प्रक्रियाओं की जांच की जाएगी। संपूर्ण कार्यक्षमता व प्रभावकारिता में सुधार के लिए कमांडर बिग-डेटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी उभरती तकनीकों के उपयोग पर विचार भी करेंगे।

माननीया रक्षा मंत्री द्वारा सरकार की समुद्र को लेकर परिकल्पना और नौसेना से राष्ट्र और उसके नागरिकों की अपेक्षाओं को रेखांकित करते हुए नौसेना के कमांडरों का संबोधन भी किया जाएगा। तीन दिन तक गहन व केंद्रित विचार-विमर्श के बाद 02 नवंबर 2018 को इस सम्मेलन का समापन किया जाएगा।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top