डब्ल्यूएनसी द्वारा भारतीय सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ मनाई गई

डब्ल्यूएनसी द्वारा भारतीय सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ मनाई गई

भारत द्वारा की गयी सर्जिकल स्ट्राइक की दूसरी वर्षगांठ को मनाने के लिए, पश्चिमी नौसेना कमान 28 से 30 सितंबर 2018 तक ‘पराक्रम पर्व’ (वीरता का त्योहार) का आयोजन करेगी। सामान्य रूप से सशस्त्र बलों, तथा विशेष रूप से भारतीय नौसेना की सक्षमता के बारे में आम जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए रियर एडमिरल पीके बहल, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग महाराष्ट्र नौसेना क्षेत्र के समग्र पर्यवेक्षण के तहत गतिविधियों की एक श्रंखला का आयोजन किया जाएगा।

अग्रिम पंक्ति के नौसेना के युद्धपोतों को स्कूल के बच्चों के लिए 29 सितंबर को तथा आम जनता के लिए 30 सितंबर 2018 को खोला जाएगा। राज्य के 6,000 से अधिक स्कूल के बच्चों के पोतों पर विजिट करने की संभावना है जिन्हें ऐतिहासिक विमानवाहक विराट को पृष्ठभूमि के सामने में रखा गया है। पोतों/ विमानों/ हथियारों और उपकरणों के स्थिर मॉडलों की एक प्रदर्शनी नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई के अंदर लगाई जाएगी। दर्शकों को सर्जिकल स्ट्राइक तथा भारतीय नौसेना पर एक वीडियो देखने का अवसर मिलेगा साथ ही साथ ग्रेफिटी कनवास की दीवारों और सेल्फी स्टेशनों के द्वारा स्वयं को व्यक्त करने का अवसर मिलेगा। नौसेना का बैंड भी इस अवधि के दौरान अपनी कला का प्रदर्शन करेगा।

स्कूल के बच्चों की विजिट के अलावा, एनसीसी कैडेटों के भी नौसेना के हवाई स्टेशन, शिकरा में आने की योजना है। कमान के स्कूल सर्जिकल स्ट्राइक तथा हमारे सशस्त्र बलों की वीरता के थीम पर पत्र लेखन तथा कार्ड/पोस्टर बनाने की प्रतियोगिताओं का आयोजन करेंगे ।

विभिन्न स्टाल और वीडियो वॉल्स की प्रदर्शनी के लिए स्थान नौसेना डॉकयार्ड में स्थित क्रूजर वार्फ है। बैंड का कला प्रदर्शन बेलार्ड पियर मेमोरियल में किया जाएगा तथा पोतों को देखने के लिए क्रूजर वार्फ के लिए प्रवेश टाइगर गेट से होगा।

Back to Top