समुद्री युद्ध केंद्र विशाखापट्टनम

Maritime Warfare Centre Visakhapatnam

समुद्री युद्ध केंद्र (विशाखापट्टनम)

ऐतिहासिक पृष्ठभूमि

विशाखापट्टनम में समुद्री युद्ध केंद्र, भारतीय नौसेना की प्रमुख ‘ए श्रेणी’ प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में से एक है और 10 सितंबर 93 को 'एक्शन स्पीड टैक्टीकल ट्रेनर, विशाखापट्टनम' (एएसटीटी (वीजेडजी)) के रूप में शुरू किया गया था। इकाई को फिर से 13 अक्टूबर 2000 को समुद्री युद्ध केंद्र, विशाखापट्टनम (एमडब्ल्यूसी (वीजेडजी)) के रूप में पुर्ननामित किया गया, एमडब्ल्यूसी (वीजेडजी) नौसेना डॉकयार्ड, विशाखापट्टनम के भीतर स्थित एक प्रभावशाली पांच मंजिला इमारत में है। नौसेना डॉकयार्ड में सबसे ऊंची में से एक यह इमारत पूरे नौसेना बंदरगाह और इसके आंतरिक मर्गों का एक शानदार दृश्य प्रस्तुत करती है।

कार्य/भूमिका

एमडब्ल्यूसी (वीजेडजी) समुद्री रणनीति के प्रशिक्षण, सत्यापन और विकास के लिए पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) में नोडल एजेंसी है। एमडब्ल्यूसी (वीजेडजी) कंप्यूटर आधारित नेटवर्किंग युद्ध गेमिंग के विभिन्न स्तरों को होस्ट करता है, नौसेना की रणनीति का मूल्यांकन करता है और सामरिक प्रकृति के गणितीय मॉडल को मान्य करता है। नौसेना के संचालन के पूरे स्पेक्ट्रम की योजना और व्यवहार में नियमित रूप से जहाजों और पनडुब्बियों की कमांड टीमों का अभ्यास किया जाता है ताकि समुद्र में उतरने से पहले वे सुसंगत युद्धक इकाइयों के रूप में मिल जाएँ।

उपलब्धियां

2007 में, एक आधुनिक शिप हैंडलिंग सिम्युलेटर की शुरुआत, एमडब्ल्यूसी (वीजेडजी) में की गई थी। सिम्युलेटर पूरी तरह से स्वदेशी तकनीकी से डिजाइन और निर्मित था, और सीओटीएस प्रौद्योगिकी ईएनसी में जहाजों और पनडुब्बियों के अधिकारियों और कर्मियों को नौवहन, उड़ान और जहाज संचालन प्रशिक्षण प्रदान करता है।

Ship Handling Simulator

शिप हैंडलिंग सिम्युलेटर

Maritime Reference Library

समुद्री संदर्भ पुस्तकालय

एमडब्ल्यूसी (वीजेडजी) के परिसर के भीतर समुद्री संदर्भ पुस्तकालय ईएनसी में सभी समुद्री संदर्भ सामग्री का भंडार है। इसकी सदस्यता ईएनसी के सभी कर्मियों के लिए खुली है। पुस्तकालय में एक ऑडियो विजुअल रूम भी है जहां नौसेना रणनीति/सैन्य इतिहास से संबंधित मल्टीमीडिया सामग्री की स्क्रीनिंग की जा सकती है और टेलीविजन पर प्रसारित राष्ट्रीय/समुद्री हित के कार्यक्रमों को अनुरोध पर रिकार्ड किया जा सकता है।

Joint Planning at MWC Vzg

एमडब्ल्यूसी (वी जेड जी) में संयुक्त योजना

केंद्र में एक आधुनिक सम्मेलन हॉल और एक सभागार भी है, जहां अनगिनत संगोष्ठियों, चर्चाओं, प्रस्तुतियों, खेल डीब्रीफ और इंटरएक्टिव सत्रों का नियमित रूप से आयोजन किया जाता है। बड़े पैमाने पर त्रिकोणीय सेवा अभियान संचालन टेबल-टॉप अभ्यास (ईओटीटीईएक्स) जैसे 'शेषनाग' और इंडो-यूएस अभियान संचालन टेबल-टॉप अभ्यास 'हबुनाग' भी एमडब्ल्यूसी (वीजेडजी) द्वारा समन्वयित और आयोजित किए जाते हैं।

Back to Top