स्वतंत्रता दिवस - 2015 के अवसर पर भारतीय नौसेना ने माउंट कलसुबाई को तिरंगे से ढक दिया

स्वतंत्रता दिवस - 2015 के अवसर पर भारतीय नौसेना ने माउंट कलसुबाई को तिरंगे से ढक दिया

नौसेना के उत्साही पर्वतारोहियों के 30 सदस्य दल ने देश के 69वें स्वतंत्रता दिवस को अविस्मरणीय बनाने के लिए, महाराष्ट्र के सर्वोच्च शिखर, माउंट कलसुबाई को 60 फीट x 40 फीट के आकार के विशालकाय राष्ट्रीय ध्वज से ढक दिया। जैसे ही दल चोटी पर पहुंचा, वहां उपस्थित जनसमूह ने भी दल के साथ मिलकर माउंट के शीर्ष पर रोमांचक और देशभक्तिपूर्ण वातावरण बनाने में सहयोग दिया। पर्वत की चोटी को ध्वज से पूरी तरह ढक दिया गया, हालांकि खराब मौसम के कारण हवाई फोटोग्राफी नहीं की जा सकी।

Indian Navy cover Mt Kalsubai in Tricolour Independence Day - 2015

नौसेना के उत्साही पर्वतारोहियों के 30 सदस्य दल ने देश के 69वें स्वतंत्रता दिवस को अविस्मरणीय बनाने के लिए, महाराष्ट्र के सर्वोच्च शिखर, माउंट कलसुबाई को 60 फीट x 40 फीट के आकार के विशालकाय राष्ट्रीय ध्वज से ढक दिया।

69th Independence Day of our country

अभियान दल द्वारा झंडे का प्रदर्शन

इस उक्ति को ध्यान में रखते हुए कि, नौसेना शारीरिक रूप से तन्दुरुस्त और मानसिक रूप से सुदृढ़ लोगों के लिए है, अभियान में 8 अधिकारियों (एक महिला अधिकारी सहित) और 22 नाविकों ने भाग लिया। कमान जिमनैजियम, नौसेना नगर, कोलाबा, मुंबई से 14 अगस्त 15 को लगभग 11:00 बजे रियर एडमिरल एम.एस. पवार, फ्लैग ऑफिसर, महाराष्ट्र एवं गुजरात ने अभियान दल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

अभियान दल ने सड़क मार्ग से मुंबई से लगभग 170 किलोमीटर दूर इंदिरा गांव तक का सफर पूरा किया। टीम ने बारी गांव से पर्वत शिखर तक जाने वाले नियमित और अक्सर उपयोग किये जाने वाले मार्ग के बजाय, इंदिरा गांव से शुरू होने वाले एक नए रास्ते के साथ लगभग 16 किमी की दूरी तय करते हुए कलसुबाई पर्वत शिखर तक पहुंचने में सफलता पाई।

top of Mount Kalsubai

top of Mount Kalsubai

जैसे ही दल चोटी पर पहुंचा, वहां उपस्थित जनसमूह ने भी दल के साथ मिलकर माउंट के शीर्ष पर रोमांचक और देशभक्तिपूर्ण वातावरण बनाने में सहयोग दिया।

टीम के कुछ सदस्यों ने हाल ही में 6176 मीटर की ऊंचाई पर माउंट सैफी तथा कैलाश मानसरोवर की पैदल यात्रा का चुनौतीपूर्ण नौसैनिक अभियान पूरा किया है।

Back to Top