आईएनएस सरयू एआरएफ के विपदा राहत अभ्यास डीआईआरईएक्स-15 में भाग लेते हुए

आईएनएस सरयू एआरएफ के विपदा राहत अभ्यास डीआईआरईएक्स-15 में भाग लेते हुए

अंडमान और निकोबार कमांड में स्थित स्वदेशी रूप से निर्मित एनओपीवी आईएनएस सरयू एक सप्ताह तक चलने वाले एशियन रीजनल फोरम (एआरएफ) विपदा राहत अभ्यास (डीआईआरईएक्स) 2015 में भाग लेगी।

आईएनएस सरयू

आईएनएस सरयू

एआरएफ डीआईआरईएक्स-15 का लक्ष्य इस क्षेत्र के राष्ट्रीय एजेंसियों के बीच सूचना साझा करना और नेटवर्किंग का प्रयोग करना है, ताकि भूकंप, सुनामी, आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं के समय मानवीय सहायता और विपदा राहत (एचएडीआर) प्रदान किया जा सके और साथ ही समुद्र में खोए हुए पोतों के खोज और बचाव (एसएआर) कार्य किया जा सके।

विपदा प्रबंधन क्षेत्र में सहयोग के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रही है। इस प्रकार एआरएफ के अंदर निरंतर वार्ता के कारण प्राकृतिक और मानव निर्मित विपदाओं को बेहतर ढंग से कम करने, प्रबंधित करने और कार्यवाई करने की आवश्यकता पर सामंजस्य स्थापित किया गया है।

यह अभ्यास 24 से 28 मई 2015 तक पेनांग, उत्तरी मलेशिया में आयोजित किया जाएगा और इसमें चीन, मलेशिया, थाईलैंड तथा भारत की सहभागिता होगी। मलेशिया और चीन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित डीआईआरईएक्स-15 में संकुचित संरचना, जन निकासी, रासायनिक रिसाव (एचएजेडएमएटी), सड़क यातायात दुर्घटना, आगामी कार्य समीक्षा और खोज तथा बचाव ऑपरेशन जैसे क्षेत्र प्रशिक्षण अभ्यास शामिल होंगे। अभ्यास के समुद्री घटक में बनावटी समुद्री घटना का उपयोग करके खोज और बचाव ऑपरेशन किया जाएगा, और इसमें फंसे हुए कर्मियों के लिए पिंग ऑपरेशन के साथ-साथ जीवित बचे लोगों को दर्शाने के लिए हेलिकॉप्टर ऑपरेशन को भी शामिल किया जाएगा। यह डीआईआरईएक्स का तीसरा संस्करण है, पिछले दो संस्करण फिलीपींस (2009) और इंडोनेशिया (2011) में आयोजित किए गए थे।

आईएनएस सरयू, नौसेना अपतटीय पट्रोल पोत की कमांड कमांडर श्रीकुमार पिल्लई संभालते हैं।

आईएनएस सरयू

आईएनएस सरयू

आईएनएस सरयू

आईएनएस सरयू

आईएनएस सरयू

INS Saryu

INS Saryu

INS Saryu

INS Saryu

INS Saryu

INS Saryu

INS Saryu

  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://www.indiainvestmentgrid.com : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
  • STQC_logo
Back to Top