वाइस एडमिरल जीएम हीरानंदानी रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया

वाइस एडमिरल जीएम हीरानंदानी रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया

कोच्चि स्थित दक्षिणी नौसेना कमान के नेविगेशन एंड डायरेक्शन स्कूल के लेफ्टिनेंट कमांडर अंकित कुमार को 27 अप्रैल 2019 को मेरीटाइम वॉरफेयर सेंटर (कोच्चि) में आयोजित समारोह के दौरान रियर एडमिरल आरजे नादकर्णी, एवीएसएम, वीएसएम, दक्षिणी नौसेना कमान स्टाफ प्रमुख द्वारा प्रतिष्ठित वाइस एडमिरल जीएम हीरानंदानी मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

इस ट्रॉफी की स्थापना वर्ष 2013 में वॉरफेयर स्पेशलाइज़ेशन कोर्स के दौरान सर्वश्रेष्ठ रणनीतियों को अपनाने वाले अधिकारी के लिए की गई थी। शीर्ष पांच प्रशिक्षु स्पेशलिस्ट अधिकारियों के साथ-साथ चार वॉरफेयर स्पेशलाइज़ेशन, अर्थात एंटी-सबमरीन युद्ध, संचार, गोलाबारी और नेविगेशन व डायरेक्शन से स्वयंसेवियों का आकलन निदेशक, कोमोडोर एनएजे जोज़फ़, वीएसएम के तत्वाधान में मेरीटाइम वॉरफेयर सेंटर (कोच्चि) से बोर्ड अधिकारियों द्वारा किया गया था।

इस अवसर पर बोलते हुए, रियर एडमिरल नादकर्णी ने समुद्र में स्पेशलिस्ट अधिकारियों के महत्व और उनके पूर्ण रूप से पेशेवर होने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया। उन्होंने आगे और पढ़ाई, अनुसंधान, चर्चा करते हुए और समुद्र में परिस्थितियों का गहराई से विश्लेषण करने की आदत पैदा करते हुए ज्ञान की तलाश करने की उनकी ज़रूरत पर भी ज़ोर दिया।

दूसरा स्थान पाने के लिए लेफ्टिनेंट कमांडर अधिराज सेठ और संयुक्त रूप से तीसरा स्थान पाने के लिए लेफ्टिनेंट कमांडर वेद प्रकाश वर्मा और ब्रिजेश ओझा को बुक प्राइज़ से भी सम्मानित किया गया। लेफ्टिनेंट कमांडर अब्राहम जॉर्ज वर्घीज़ और राजीव लोचन की मौखिक परीक्षा के समान ओरल बोर्ड में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए भी प्रशंसा की गई।

इस ट्रॉफी को स्वर्गीय वाइस एडमिरल जीएम हीरानंदानी की स्मृति में स्थापित किया गया था, जो 1985 से 1987 तक दक्षिणी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमान प्रमुख थे और जो 1989 में नौसेना उपप्रमुख के रूप में रिटायर हुए थे। वाइस एडमिरल हीरानंदानी भारतीय नौसेना के 1965 से 2000 तक के आधिकारिक इतिहास के तीन संस्करणों के भी लेखक थे - ट्रांजिशन टू ट्रंफ (1965-1975), ट्रांजिशन टू एमिनेन्स (1976-1990) और ट्रांजिशन टू गार्जियनशिप (1991-2000)। रियर एडमिरल नादकर्णी ने वाइस एडमिरल हीरानंदानी और भारतीय नौसेना के विकास में उनके बेहिसाब योगदान के साथ-साथ उसके गौरवशाली इतिहास को कालक्रम करने के लिए उन्हें श्रद्धांजलि दी।

  • वाइस एडमिरल जीएम हीरानंदानी रोलिंग ट्रॉफी से सम्मानित किया गया
Back to Top