भा नौ पो सह्याद्री का ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट ऑफ़ डार्विन का दौरा

भा नौ पो सह्याद्री का ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट ऑफ़ डार्विन का दौरा

गुआम में मालाबार 18 और हवाई में रिमपैक 18 बहुराष्ट्रीय अभ्यासों में भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व करने के साथ चार महीने से भी अधिक समय तक दक्षिण चीन समुद्र और प्रशांत महासागर में तैनात रहने के बाद, भा नौ पो सह्याद्री ने 29 अगस्त 2018 को ककाडु 2018 अभ्यास में भाग लेने के लिए 29 अगस्त 18 को ऑस्ट्रेलिया के पोर्ट ऑफ़ डार्विन में प्रवेश किया।

ककाडु अभ्यास, जिसकी शुरुआत 1993 में हुई थी, एक प्रमुख बहुपक्षीय क्षेत्रीय समुद्री युद्ध अभ्यास है जिसका आयोजन रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी (आर ए एन) द्वारा किया जाता है और जिसे रॉयल ऑस्ट्रलियन एयर फोर्स से समर्थन प्राप्त है। इस अभ्यास का आयोजन दो वर्ष में एक बार डार्विन और उत्तरी ऑस्ट्रेलियाई अभ्यास क्षेत्रों में किया जाता है। ककाडु अभ्यास को यह नाम ककाडु राष्ट्रीय उद्यान से प्राप्त हुआ है, जो ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में एक संरक्षित क्षेत्र है, ककाडु 2018, अभ्यास का 14वां संस्करण 29 अगस्त – 15 सितंबर 2018 के बीच किया जाएगा और इसमें 25 से भी अधिक अलग-अलग देशों से 23 युद्धपोत, एक पनडुब्बी, 45 विमान, 250 मरीन और लगभग 52 विदेशी स्टाफ शामिल होंगे।

भारतीय नौसेना की ककाडु 2018 में भागीदारी इसे क्षेत्रीय भागीदारों के साथ युद्ध में शामिल होने और पारस्परिकता को बढ़ाने और समुद्री कार्यों के लिए आम प्रक्रियाओं की समझ का विकास करने के उद्देश्य से एक संयुक्त वातावरण में रक्षीदल कार्यों से लेकर आधुनिक समुद्री युद्ध जैसी बहुराष्ट्रीय समुद्री गतिविधियों को पूरा करने का एक बढ़िया अवसर प्रदान करती है। इस अभ्यास के दौरान, बंदरगाह में पेशेवर आदान-प्रदान और जटिल सतही, उप-सतही व हवाई कार्यों सहित समुद्र में अनेक प्रकार की गतिविधियां सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और परिचालन कौशल को प्रखर करने में मदद करेंगी।

ककाडु 2018 में भागीदारी क्षेत्रीय नौसेनाओं के बीच आपसी आत्मविश्वास को मजबूत करने के प्रति भारतीय नौसेना द्वारा किए गए प्रयासों में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और ऐसी अपेक्षा की जाती है कि इस प्रकार से भारत-प्रशांत क्षेत्र में शांति व स्थिरता सुनिश्चित करने में भारत के योगदान को और बढ़ावा मिलेगा।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top