भारतीय नौसेना स्वदेशीकरण योजना (आईएनआईपी) 2015-2030

“भारतीय नौसेना के स्वदेशीकरण की योजना (आईएनआईपी) 2015-2030” जारी द्वारा

माननीय रक्षा मंत्री, श्री मनोहर परिकर

भारतीय नौसेना स्वदेशीकरण योजना (आईएनआईपी) 2015-2030

बाएं से दाएं) श्री सुजीथ हरिदास, उप महानिदेशक, सीआईआई; श्री मनोहर परिकर, माननीय रक्षा मंत्री; एडमिरल आर के धोवन, पीवीएस, एवीएसएम, वाईएसएम, चीफ ऑफ नेवल स्टाफ; वाइस एडमिरल एवी सूभेदार, एवीएसएम, वीएसएम, चीफ ऑफ मेटेरियल, भारतीय नौसेना

भारतीय नौसेना का स्वदेशीकरण के लिए सशक्त प्रयास देश में युद्धपोत की डिजाइन और निर्माण करने के साथ पांच से अधिक दशक पहले से शुरू हो गया था। आज, अड़तालीस अत्याधुनिक युद्धपोत और पनडुब्बियां सार्वजनिक और निजी दोनों भारतीय शिपयार्ड में निर्माणाधीन हैं, यह भारत के स्वदेशी युद्धपोत के निर्माण के प्रयास के लिए भारतीय नौसेना के सतत समर्थन का प्रतिबिंब है।

जबकि पिछले दशकों में हमारे स्वदेशीकरण के प्रयास में काफी कुछ हासिल किया जा चुका है, अब भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ की संकल्पना के अनुसरण में, भारत में तकनीकी रूप से उन्नत उपकरणों के निर्माण द्वारा आत्मनिर्भरता के नए चरण में लांच करने का समय हो गया है। इसकी पहचान करते हुए, भारतीय नौसेना ने अपने प्लेटफॉर्मों के लिए विभिन्न उन्नत प्रणालियों को विकसित करने के लिए, जरूरत को व्यक्त करने हेतु, दिशानिर्देश दस्तावेज “भारतीय नौसेना की स्वदेशीकरण योजना (आईएनआईपी) 2015-2030” को विकसित करने हेतु एक पहल पर कार्य शुरू किया है। यह दस्तावेज 2008-2022 अवधि के लिए 2008 में प्रकाशित स्वदेशीकरण योजना का स्थान लेता है।

इस दस्तावेज का उद्देश्य आगामी 15 वर्षों में उपकरण और प्रणालियों के स्वदेशी विकास को सक्षम करना है। यह भारतीय नौसेना की जरूरतों को निरूपित करने का प्रयास करता है तथा उपकरणों को सूचीबद्ध करता है जिन्हें आगामी वर्षों में स्वदेशीकरण के लिए लिया जा सकता है। यह उम्मीद की जाती है कि इस योजना की रिलीज आगे भारतीय नौसेना का उद्योग से संबंध में तालमेल बैठाएगी तथा भारतीय नौसेना के लिए हथियार, सेंसर तथा उच्च स्तर के उपकरणों के स्वदेशी विकास में आगे आने तथा भाग लेने के लिए उद्योग के सभी क्षेत्रों को प्रोत्साहित करेगी, इस प्रकार से प्रतिरक्षा तकनीक के महत्वपूर्ण डोमेन में देश को आत्मनिर्भर बनाना है।

आईएनआईपी को एक्सेस करने के लिए क्लिक करेंCLICK TO ACCESS INIP (2.8 MB)

  • http://india.gov.in, The National Portal of India : External website that opens in a new window
  • Ministry of Defence, Government of India : External website that opens in a new window
  • My Government, Government of India : External website that opens in a new window
  • https://www.indiainvestmentgrid.com : External website that opens in a new window
  • https://gandhi.gov.in, Gandhi : External website that opens in a new window
  • STQC_logo
Back to Top