भारतीय नौसेना और श्रीलंकाई नौसेना के बीच समुद्री सुरक्षा बैठक

भारत और श्रीलंका की नौसेनाओं और तटरक्षक बलों के प्रतिनिधियों के बीच वार्षिक आई.एम.बी.एल. बैठक का 33वां संस्करण शुक्रवार को भा.नौ.पो. सुमित्रा पर पाल्क बे में प्वाइंट कैलिमर के पास भारत-श्रीलंका समुद्री सीमा रेखा पर आयोजित किया गया। दोनों देशों के समकक्षों के बीच बातचीत दोनों देशों की नौसेना और सी.जी. के लिए एक मंच के रूप में कार्य करती है ताकि दोनों देशों के बीच संचालन में संबंधों और तालमेल को और बढ़ाया जा सके।

श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व, रियर एडमिरल बक्स बनगोडा, कमांडर उत्तरी मध्य नौसेना क्षेत्र (एन.सी.एन.ए.), श्रीलंका नौसेना ने किया। भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रियर एडमिरल रवि कुमार ढींगरा, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग तमिलनाडु और पुडुचेरी नौसेना क्षेत्र (एफ.ओ.टी.एन.ए.) ने किया।

तटरक्षक क्षेत्रीय मुख्यालय (पूर्व) के प्रतिनिधि, कोलंबो में भारत के उच्चायोग के रक्षा सलाहकार और दोनों देशों के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें शामिल हुए।

बैठक के दौरान दोनों नौसेनाओं और तटरक्षक बलों के प्रतिनिधियों ने अन्य मुद्दों के बीच पाक खाड़ी और मन्नार क्षेत्र की खाड़ी में समुद्री सुरक्षा, मछुआरों की सुरक्षा, अवैध व्यापार पर अंकुश लगाने के उपायों पर चर्चा की। मौजूदा संचार नेटवर्क को बढ़ाने के तरीकों और साधनों तथा समय पर कार्रवाई में सहयोग करने के लिए दोनों नौसेनाओं और तटरक्षक बल के बीच सूचना को समय पर साझा करने पर भी चर्चा की गई।

दोनों पक्षों ने ऑपरेशन में आपसी सहयोग के महत्व की पुष्टि की और क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने के लिए लिए लिए गए निर्णयों को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

  • भारतीय नौसेना और श्रीलंकाई नौसेना के बीच समुद्री सुरक्षा बैठक
  • भारतीय नौसेना और श्रीलंकाई नौसेना के बीच समुद्री सुरक्षा बैठक
  • भारतीय नौसेना और श्रीलंकाई नौसेना के बीच समुद्री सुरक्षा बैठक
Back to Top