भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाओं ने गोवा के तट पर वरुण 19.1 द्विपक्षीय अभ्यास का आयोजन किया

भारतीय और फ्रांसीसी नौसेनाओं ने गोवा के तट पर वरुण 19.1 द्विपक्षीय अभ्यास का आयोजन किया

भारत-फ्रांसीसी संयुक्त नौसेना अभ्यास के पहले भाग, वरुण 19.1 का आयोजन 01 से 10 मई 2019 तक गोवा के तट पर किया जाएगा।

आगामी 17वें संस्करण में फ्रांसीसी नौसेना के विमान वाहक एफएनएस चार्ल्स डी गॉल, दो डिस्ट्रॉयर, एनएनएस फोर्बिन और एफएनएस प्रोवेंस, फ्रिगेट एफएनएस लाटूश-ट्रेविल, टैंकर एफएनएस मार्न और परमाणु पनडुब्बी भाग लेंगे। भारत की ओर से, विमानवाहक भा नौ पो विक्रमादित्य, डिस्ट्रॉयर भा नौ पो मुंबई, तेग-श्रेणी की फ्रिगेट, भा नौ पो तरकश, शिशुमार श्रेणी की पनडुब्बी, भा नौ पो शंकुल, और दीपक श्रेणी के फ्लीट टैंकर, भा नौ पो दीपक इस अभ्यास में भाग लेंगे।

इस अभ्यास को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। गोवा में बंदरगाह चरण में क्रॉस विजिट, पेशेवर बातचीत और विचारविमर्श और खेल कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। समुद्री चरण में अनेक समुद्री परिचालनों से जुड़े विभिन्न अभ्यास शामिल होंगे।

दूसरा भाग, वरुण 19.2 जिबूती में मई के अंत में आयोजित किया जाना निर्धारित किया गया है। 1983 में आरंभ किया गया यह द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास जिसका नाम 2001 में 'वरुण' रखा गया था, भारती-फ्रांसीसी भागीदारी का एक अहम हिस्सा है। पिछले अनेक वर्षों के दौरान दायरे और जटिलता में बढ़ोतरी के चलते, ये अभ्यास मार्च 2018 में भारत में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की यात्रा पर उनके और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हस्ताक्षर किए गए भारतीय महासागर क्षेत्र में भारत-फ्रांसीसी सहयोग की संयुक्त सामरिक परिकल्पना के अनुरूप दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों का एक उदाहरण है। वरुण अभ्यास का लक्ष्य दोनों नौसेनाओं के बीच पारस्परिकता का विकास करने और संयुक्त परिचालन का आयोजन करने हेतु एक दूसरे के सर्वश्रेष्ठ अभ्यासों से सीखते हुए पारस्परिक सहयोग को बढ़ाना है। यह अभ्यास समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने में दोनों राष्ट्रों की साझा दिलचस्पी और प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top