पूर्वी बेडे के पोतों का मालाबार अभ्यास 2018 के लिए गुआम, अमेरिका को जाना

पूर्वी बेडे के पोतों का मालाबार अभ्यास 2018 के लिए गुआम, अमेरिका को जाना

 भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े के जहाजों सह्याद्रि, सह्याद्रि शक्ति और कमोर्ता, रियर एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी की कमान के अंतर्गत हैं, जो एनएम, फ्लैग अधिकारी कमांडिंग, पूर्वी बेड़ा हैं और वर्तमान में दक्षिण पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में विदेशी तैनाती पर हैं, वे 07 से 16 जून 2018 तक अमेरिका के गुआम के लिए मालाबार अभ्यास के 22वें संस्करण में भाग लेंगे। तीन भारतीय नौसेना के जहाज अभ्यास के चरण के लिए 07 जून 18 को गुआम तक पहुंचने के लिए तैयार हैं। यह पहली बार है जब मालाबार अभ्यास एक अमेरिकी क्षेत्र गुआम पर किया जा रहा है। मालाबार 2017 पिछले वर्ष जुलाई में पूर्वी सागर तट, चेन्नई और विशाखापट्टनम में आयोजित किया गया था। मालाबार 2018 में भारत, अमेरिका और जापान के नौसेनाओं की भागीदारी होगी।

पूर्वी बेडे के पोतों का मालाबार अभ्यास 2018 के लिए गुआम, अमेरिका को जाना

पिछले 26 वर्षों में, इस समुद्री अभ्यास ने दायरे और जटिलता में वृद्धि की है और इसका उद्देश्य भारत-प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा के लिए साझा खतरों और चुनौतियों की विविधता को संबोधित करना है। इसके अलावा, अभ्यास पारस्परिक समझ, अंतर-संचालन और तीन नौसेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं के साझाकरण के स्तर को बढ़ाने में योगदान देता है।

मालाबार अभ्यास-18 के दायरे में 07 से 10 जून 18 तक गुआम में बंदरगाह चरण के दौरान व्यावसायिक बातचीत शामिल है। 11 से 16 जून 2018 तक समुद्री चरण में समुद्र में गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है जिसमें विमान वाहक संचालन, वायु रक्षा, पन्डुब्बी रोधी युद्ध, भूतल युद्ध, यात्रा, बोर्ड, खोज एवं अधिग्रहण, संयुक्त कौशल और नीतिगत प्रक्रियाएं शामिल हैं।

भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व दो स्वदेशीय रूपांकित किए गए और निर्मित जहाजों, बहुउद्देश्यीय गोपनीय पोत आईएनएस सह्याद्रि और पनडुब्बी रोधी युद्ध जलपोत, आईएनएस कमोर्ता, बेड़ा टैंकर आईएनएस शक्ति और लंबी दूरी समुद्री गश्तीय विमान पी8आई द्वारा किया जाएगा। अमेरिकी नौसेना बलों में निमित्ज-क्लास विमानवाही जहाज, यूएसएस रोनाल्ड रीगन अपने दो वायु पंख के साथ, दो टिकंडरोगा क्लास क्रूजर, यूएसएस एंटीयतम और यूएसएस चांसलर्सविले, दो आर्लेई बर्क क्लास विध्वंसक, यूएसएस बेनफोल्ड और यूएसएस लॉस एंजिल्स-क्लास पनडुब्बी और एक लंबी दूरी समुद्री गश्तीय विमान पी8ए अभ्यास में शामिल होंगे। जेएमएसडीएफ का प्रतिनिधित्व एक ह्यूगा क्लास हेलीकॉप्टर वाहक जेएस आईएसई द्वारा उसके अभिन्न हेलीकॉप्टर, तकानामी क्लास विध्वंसक जेएस सुजुनमी, अकिजुकी क्लास विध्वंसक जेएस फुयूजुकी, जापानी समुद्री गश्तीय विमान, पी1 और एक पनडुब्बी के साथ किया जाएगा।

यह ध्यान देने योग्य होगा कि अमेरिका ने हाल ही में अपने हवाई-आधारित प्रशांत कमांड को यूएस इंडो-प्रशांत कमांड के रूप में नामित किया है।

Back to Top