पूर्वी नौसेना कमान बेड़ा पुरस्कार समारोह 2021

बेड़ा पुरस्कार समारोह 19 जून 2021 को पिछले वर्ष के दौरान पूर्वी बेड़े की परिचालन उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए आयोजित किया गया था। बेड़ा पुरस्कार समारोह पूर्वी बेड़े के परिचालन चक्र की परिणति को चिह्नित करता है और पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के 'स्वॉर्ड आर्म' की उपलब्धियों को पहचान देता है। वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह एवीएसएम, वीएसएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ईएनसी रियर एडमिरल तरुण सोबती वीएसएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग पूर्वी बेड़ा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि थे।

पिछले वर्षों की तुलना में, बेड़ा पुरस्कार समारोह को कोविड प्रोटोकॉल के पूर्ण पालन के साथ एक मामूली कार्यक्रम के रूप में आयोजित किया गया था। समारोह का समापन सोलह प्रतिष्ठित ट्राफियों के वितरण के साथ हुआ, जिसमें समुद्री संचालन के समग्र स्पेक्ट्रम को शामिल किया गया। भा नौ पो सह्याद्री को कैपिटल जहाजों में पूर्वी बेड़े के सर्वश्रेष्ठ जहाज के रूप में, भा नौ पो कमोर्ता को अदम्य भावना और धैर्य प्रदर्शित करने के लिए सबसे जोशीले जहाज के रूप में चुना गया था, जबकि चुनौतीपूर्ण मिशनों और कार्वेट के बीच भा नौ पो जहाजों किल्टन और खुकरी द्वारा जीती गई सर्वश्रेष्ठ कार्वेट और इसी तरह के जहाजों के बीच ट्रॉफी का आयोजन किया गया था।

बीता साल पूर्वी बेड़े के लिए चुनौतीपूर्ण रहा। यहां तक ​​​​कि जब कोविड महामारी ने दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया, पूर्वी बेड़े ने अपनी परिचालन जिम्मेदारियों के बारे में जाना और आगे की सक्रिय योजना बनाए रखी। उच्च परिचालन गति को बनाए रखते हुए, बेड़े के जहाजों ने कई अभियानों, अभ्यासों और मानवीय सहायता मिशनों में भाग लिया। पूर्वी बेड़े के जहाजों ने कई प्रमुख द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों में भाग लिया जैसे कि मालाबार-20, ला पिरोजे, पासेक्स विभिन्न नौसेनाओं के साथ और एचएडीआर स्टोरों की डिलीवरी के लिए ऑप सहायम और मिशन सागर और विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑप समुद्र सेतु का संचालन किया। ऑप समुंद्र सेतु II के रूप में कोविड-19 की दूसरी लहर में, पूर्वी बेड़े के जहाजों ने एक पेशेवर और विश्वसनीय बल के रूप में अपनी भूमिका पर जोर देते हुए पूर्वी समुद्री तट पर ऑक्सीजन वितरण को बढ़ाने के लिए मुख्य आधार के रूप में काम किया।

  • पूर्वी नौसेना कमान बेड़ा पुरस्कार समारोह 2021
  • पूर्वी नौसेना कमान बेड़ा पुरस्कार समारोह 2021
  • पूर्वी नौसेना कमान बेड़ा पुरस्कार समारोह 2021
  • पूर्वी नौसेना कमान बेड़ा पुरस्कार समारोह 2021
Back to Top