जापान और भारत के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास (JIMEX 20) भारत के पश्चिमी तट पर शुरू होगा

जापान और भारत के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास (JIMEX 20) भारत के पश्चिमी तट पर शुरू होगा

भारत का चौथा संस्करण - भारत-जापान समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास JIMEX का चौथा संस्करण, जो भारतीय नौसेना और जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल (जेएमएसडीएफ) के बीच द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है, 26 से 28 सितंबर 2020 तक उत्तरी अरब सागर में आयोजित किया जाएगा। समुद्री सुरक्षा सहयोग पर विशेष ध्यान देने के साथ जनवरी 2012 में JIMEX अभ्यास की श्रृंखला शुरू हुई। JIMEX का अंतिम संस्करण अक्टूबर 2018 में विशाखापत्तनम, भारत से आयोजित किया गया था।

पिछले कुछ वर्षों में भारत और जापान के बीच नौसैनिक सहयोग में अवसर और जटिलता बढ़ी है। JIMEX-20 के दौरान किए गए परिचालनों और अभ्यासों का उन्नत स्तर भारत-जापानी रक्षा संबंधों में लगातार तेजी और दोनों सरकारों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय विनियमों के अनुसार अधिक सुरक्षित, खुले और समावेशी वैश्विक समानता के लिए मिलकर काम करने के प्रयासों का संकेत है।

JIMEX 20 समुद्री अभियानों के विस्तार में उन्नत अभ्यासों के समूह के संचालन के माध्यम से उच्च स्तर की अंतर-संचालन क्षमता और संयुक्त परिचालन कौशल का प्रदर्शन करेगा। हथियार फायरिंग, क्रॉस डेक हेलीकाप्टर संचालन और मुश्किल सतह, पनडुब्बी रोधी और हवाई युद्ध अभ्यासों से जुड़े बहुआयामी सामरिक अभ्यास दोनों नौसेनाओं द्वारा विकसित समन्वय को मजबूत करेंगे।

JIMEX 20 तीन दिनों तक होगा और COVID-19 प्रतिबंधों को देखते हुए ‘समुद्र में केवल गैर-संपर्क’ प्रारूप में आयोजित किया जाएगा।

पश्चिमी बेड़े की कमान संभालने वाले रियर एडमिरल कृष्णा स्वामीनाथन की कमान में स्वदेश निर्मित स्टील्थ विध्वंसक चेन्नई, तेग श्रेणी स्टील्थ फ्रिगेट तरकश और फ्लीट टैंकर दीपक भारतीय नौसेना का प्रतिनिधित्व करेंगे। जापानी समुद्री आत्मरक्षा बल का प्रतिनिधित्व जेएमएसडीएफ जहाज कागा, एक इजुमो श्रेणी हेलीकॉप्टर विध्वंसक और इकाजुकी एक गाइडेड मिसाइल विध्वंसक, रियर एडमिरल कोनो यशुशिगे, कमांडर एस्कॉर्ट फ्लोटिला-2 (सीसीएफ-2) के नेतृत्व में किया जाएगा। जहाजों के अलावा P8I लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमान, अत्यावश्यक हेलीकॉप्टर और लड़ाकू विमान भी इस अभ्यास में हिस्सा लेंगे।

JIMEX 20 दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग और आपसी विश्वास को और बढ़ाएगा और दोनों देशों के बीच मित्रता के लंबे समय से चले आ रहे बंधन को मजबूत करेगा।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top