गोवा मैरीटाइम कॉन्कलेव– 2019 का उद्घाटन किया गया

गोवा मैरीटाइम कॉन्कलेव– 2019 का उद्घाटन किया गया

4 अक्टूबर, 2019 को गोवा में गोवा मैरीटाइम कॉन्क्लेव (जीएमसी)-2019 का उद्घाटन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, श्री अजीत कुमार डोभाल द्वारा किया गया। नेवल वार कॉलेज द्वारा आयोजित कॉन्क्लेव का उद्घाटन करते हुए, एनएसए ने अपने मुख्य व्याख्यान में इस बात की ओर ध्यान आकृष्ट किया कि समुद्र, साइबर, और अंतरिक्ष ऐसे क्षेत्र हैं जो भविष्य के लिए अवसर और चुनौतियां दोनों को ही उजागर करेंगे और आशा व्यक्त करेंगे कि सुकास की भागीदारी के साथ जीएमसी अवसरों का निर्माण करने और चुनौतियों से उबरने में सहायता करें। इस अवसर पर, नेवल वार कॉलेज जॉर्नल के 31वें संस्करण का विमोचन भी किया गया।

इस कॉन्कलेव का विषय “आईओआर में सामान्य मैरीटाइम प्राथमिकताएं और क्षेत्रीय मैरीटाइम रणनीति की आवश्यकता” है। दिन में तीन सत्रों में आयोजित चर्चा साझीदार मैरीटाइम एजेंसियों के बीच अंतर को बढ़ाने के लिए सहयोगात्मक रणनीतियों पर चर्चा करने के अलावा भविष्य में होने वाली समुद्री खतरों से निपटने के लिए आईओआर नौसेनाओं के बीच क्षमता निर्माण पर केंद्रित थी। प्रसिद्ध राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय वक्ताओं ने इन महत्वपूर्ण समस्याओं पर अपने विचार व्यक्त किए, जिसके बाद विषय पर आधारित चर्चा हुई।

पहले सत्र का उप विषय “आईओआर में अवसर और चुनौतियां” था, जिसमें एडमिरल सर जॉर्ज जांबलेस (सेवानिवृत्त), रॉयल (यूके) नेवी के पूर्व फर्स्ट सी लॉर्ड और प्रोफेसर वरुण साहनी, गोवा विश्वविद्यालय के कुलपति वक्ता थे और चर्चा का संचालन एडमिरल अरुण प्रकाश, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीआरसी, वीएसएम (सेवानिवृत्त), भा नौ, पूर्व नौसेनाध्यक्ष द्वारा किया गया। दूसरे सत्र में, एडमिरल (डॉ) जयंत कोलोमबेग (सेवानिवृत्त), श्रीलंका नौसेना के पूर्व कमांडर और श्री अरुण सिंह (सेवानिवृत्त), अमेरिका में पूर्व भारतीय राजदूत ने उपविषय “आईओआर में सामान्य एजेंसी का निर्माण करने की अनिवार्यताएं और प्राथमिकताएं” पर चर्चा की जिसका संचालन एडमिरल सुनील लांबा, पीवीएसएम, एवीएसएम (सेवानिवृत्त), भा नौ, पूर्व नौसेनाध्यक्ष द्वारा किया गया। अंत में, तीसरे सत्र में, एच.ई. श्री सिद्धार्थो आर सूर्योदिपुरो, इंडोनेशिया में भारत के राजदूत और श्री प्रभात शुक्ला (सेवानिवृत्त), रूस में भारत के पूर्व राजदूत ने उप विषय “आईओआर में क्षेत्रीय निर्माण और रणनीतियां” पर चर्चा की जिसका संचालन रियर एडमिरल सुदर्शन श्रीखंडे, एवीएसएम (सेवानिवृत्त) ने किया।

कॉन्कलेव के एक ओर, नौसेनाध्यक्ष के बीच विभिन्न द्विपक्षीय बैठकें भी हुई, जिसमें मित्रता के संबंध को और अधिक मजबूत बनाने पर जोर दिया गया तथा दोनों देशों की विशिष्ट समस्याओं पर चर्चा भी हुई।

होटल ताज फोर्ट अगुआड़ा में आयोजित इस कार्यक्रम की मेजबानी एडमिरल करमबीर सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, नौसेनाध्यक्ष द्वारा की गई तथा इस कार्यक्रम में नौसेनाध्यक्ष और हिंद महासागर के 10 तटवर्ती देशों के वरिष्ठ प्रतिनिधियों ने भाग लिया, इस कार्यक्रम में दक्षिण पूर्व एशिया के इंडोनेशिया, मलेशिया, सिंगापुर और थाईलैंड तथा भारत के पड़ोसी देश बंग्लादेश, म्यांमार और श्रीलंका और सेशेल्स, मालदीव और मॉरीशस के द्वीपों को भी शामिल किया गया।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top