उत्तरी अरब सागर में एमवी लीला नॉरफ़ॉक के अपहरण के प्रयास पर भारतीय नौसेना की त्वरित प्रतिक्रिया

भारतीय नौसेना ने लाइबेरिया के झंडे वाले बल्क कैरियर एमवी लीला नोरफोक पर अपहरण की घटना पर तेजी से प्रतिक्रिया दी, जिसमें बड़ी संख्या में संपत्ति (जहाज और विमान दोनों) तैनात की गई और समुद्री डाकुओं द्वारा जवाबी हमले का आक्रामक इरादा किया गया।

आईएनएस चेन्नई गाइडेड मिसाइल विध्वंसक 15:15 बजे तक घटनास्थल पर पहुंच गया। एमक्यू9बी (सी गार्जियन), पी8आई और इंटीग्रल हेलीकॉप्टरों द्वारा एमवी लीला नोरफोक की निरंतर हवाई टोह ली गई। इसके बाद, भारतीय नौसेना के समुद्री कमांडो एमवी लीला नोरफोक में सवार हुए और ऊपरी डेक, मशीनरी डिब्बों और रहने की जगहों की पूरी तरह से सफाई की। टीम को जहाज पर कोई समुद्री डाकू नहीं मिला। भारतीय नौसेना के विमानों द्वारा जहाज को ज़बरदस्त चेतावनी और आईएन युद्धपोत द्वारा संभावित अवरोधन ने संभवतः समुद्री डाकुओं को रात के दौरान भागने के लिए मजबूर कर दिया।

एमवी लीला नोरफोक के सभी 21 चालक दल को बचा लिया गया है और वे सुरक्षित हैं। भारतीय नौसेना बल क्षेत्र में संदिग्ध जहाजों की जांच कर रहे हैं। वर्तमान में, एमवी का दल प्रणोदन, बिजली आपूर्ति और स्टीयरिंग गियर को बहाल करने में लगा हुआ है। इसके बाद, एमवी लीला नॉरफ़ॉक भारतीय नौसेना युद्धपोत के अनुरक्षण के तहत अपने गंतव्य के लिए यात्रा शुरू करेगी।

  • उत्तरी अरब सागर में एमवी लीला नॉरफ़ॉक के अपहरण के प्रयास पर भारतीय नौसेना की त्वरित प्रतिक्रिया
Back to Top