इटली ने एडमिरल कप सेलिंग रेगाटा 2018 जीता

इटली ने एडमिरल कप सेलिंग रेगाटा 2018 जीता

‘एडमिरल कप’ सेलिंग रेगाटा 2018 के नौवें संस्करण का समापन 06 दिसंबर 2018 को भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के एट्टीकुलम बीच पर एक भव्य समापन समारोह के साथ हुआ।

मिडशिपमैन विन्सेंज़ो रोक्को और मिडशिपमैन अल्बर्टो कैब्रास के नेतृत्व में इटली की टीम ने एडमिरल कप 2018 जीता।  2nd लेफ्टिनेंट कोह यी कियान और 2nd लेफ्टिनेंट डिलन के नेतृत्व में सिंगापुर की टीम को उपविजेता घोषित किया गया और मिडशिपमैन जेसिका मैक जोन्स और मिडशिपमैन टायलर फ्लीग के नेतृत्व में यूएसए की टीम तीसरे स्थान पर रहा। मेजबान देश के दल (भारतीय नौसेना अकादमी) ने एडमिरल कप 2018 में समग्र स्थिति से चौथा स्थान प्राप्त किया।  पुरुषों की श्रेणी में व्यक्तिगत तौर पर बहरीन के 1st लेफ्टिनेंट इब्राहिम शोएटर ने पहला स्थान प्राप्त किया और इटली के मिडशिपमैन विन्सेंज़ो रोक्को और सिंगापुर के 2nd लेफ्टिनेंट डिलन ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। महिला की श्रेणी में व्यक्तिगत तौर पर यूएसए की मिडशिपमैन जेसिका मैक जोन्स ने पहला स्थान प्राप्त किया और पोलैंड की मिडशिपमैन पाउला कामिंस्का और पुर्तगाल की कैडेट फ्रांसिसका मौरिसियो ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि वाईस एडमिरल आरबी पंडित, एवीएसएम, कमांडेंट, आईएनए ने विजेताओं को “एडमिरल कप”, उप विजेता ट्रॉफी और व्यक्तिगत पुरस्कार दिया। इटली और सिंगापुर क्रमशः एडमिरल कप और उप विजेता ट्रॉफी के प्रतिरूप अपने देश में लेकर जाएंगे।

03 दिसंबर 2018 से 06 दिसंबर 2018 तक निर्धारित रेस अवधि के दौरान, एडमिरल कप में लेजर रेडियल्स नौकाओं की प्रतिस्पर्धी नौकायन दौड़ देखी गई। नौ महिला प्रतिभागियों सहित 62 प्रतिभागियों ने लेजर रेडियल्स में चार दिनों तक चलने वाले रेस में अपनी नौकाओं को चुनौतीपूर्ण हवा और मौसम की स्थिति में हर तरह की उलझन से निकालते हुए अपने नौकायन कौशल प्रदर्शित किए। यह कार्यक्रम वर्ष 2010 में अपनी स्थापना के बाद से ही काफ़ी लोकप्रिय रहा है।

ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, बांग्लादेश, ब्राजील, बुल्गारिया, कनाडा, चीन, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, ईरान, इज़राइल, इटली, जापान, मलेशिया, मालदीव, म्यांमार, नाइजीरिया, ओमान, पोलैंड, पुर्तगाल, कतर, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, यूएई, यूके, यूएसए और वियतनाम के 30 प्रतिस्पर्धी दलों और भारतीय नौसेना अकादमी और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के दो भारतीय अकादमी दलों के साथ एडमिरल कप सेलिंग रेगाटा 2018 के नौवें संस्करण को किसी भी सैन्य नौकायन प्रतिस्पर्धी कार्यक्रम में दुनिया भर के सबसे अधिक भागीदार देशों के शामिल होने का गौरव मिला।

पिछले पांच दिनों में, दौरा करने वाले विदेशी दल और सहायक अधिकारी प्रतिस्पर्धी रेसिंग के अलावा विभिन्न गतिविधियों में शामिल हुए, जिसमें भारतीय नौसेना अकादमी में मौजूद प्रशिक्षण और खेल सुविधाओं का दौरा, माउंट दिल्ली के पुरातात्विक और फिटनेस ट्रेक और भारत की समृद्ध परंपराओं, भाषाओं, संस्कृतियों, नृत्य और कला को दिखाने वाला सांकृतिक पैकेज शामिल है।

इस कार्यक्रम का समापन 06 दिसंबर 2018 को भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला के एट्टीकुलम खाड़ी में आयोजित समापन समारोह के साथ ग्रैंड फिनाले में हुआ। भाग लेने वाले दल 07 दिसंबर 2018 को आईएनए से प्रस्थान करेंगे और उम्मीद है कि वे जोरदार प्रतिस्पर्धा के साथ 2019 के 'एडमिरल कप' सेलिंग रेगाटा के दसवें संस्करण में भाग लेने के लिए वापस आएंगे।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top