आईओएनएस की 10 वीं वर्षगांठ का समारोह आज से शुरू

आईओएनएस की 10 वीं वर्षगांठ का समारोह आज से शुरू

नौसेनाध्यक्ष एवं स्टाफ कमेटी के प्रमुख, एडमिरल सुनील लन्बा, पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी, एवं नौसेना पत्नी कल्याण संघ, अध्यक्षा, श्रीमती रीना लन्बा के साथ 12 नवंबर 2018 को कोच्चि पहुंचे। जो हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी की 10 वीं वर्षगांठ की यादगार गतिविधियों में भाग लेंगे जोकि 13 और 14 नवंबर 2018 को कोच्चि में निर्धारित है। नौसेना वायु स्टेशन, भा नौ पो गरुड़ में उनका स्वागत वाइस एडमिरल ए के चावला, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम, दक्षिणी नौसेना कमान के फलैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ ने किया।

नौसेनाध्यक्ष, उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। आईओएनएस सेमिनार 13 नवंबर 2018 को लुलू बोलगाट्टी इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में निर्धारित है, जिसमें सदस्य देशों की नौसेना प्रमुख और वरिष्ठ प्रतिनिधि भाग लेंगे। 14 नवंबर 2018 को नौसेनाध्यक्ष "टॉल शिप्स सेल टूगेदर" कार्यक्रम का शुभारंभ भी करेंगे।

माननीय प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी की दृष्टि में - "एसएजीएआर" (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) – जोकि 10 वीं वर्षगांठ के सेमिनार का विषय है "एसएजीएआर का उत्प्रेरक आईओएनएस" है। एसएजीएआर भारत की ईस्ट एक्ट पालिसी और इस क्षेत्र में देश के राजनयिक, आर्थिक और सैन्य पहुंच के अनुरूप है।

इस सेमिनार में 32 देशों में से 26 देश, जिनको आईओएनएस की सदस्यता प्राप्त हैं भाग ले रहे हैं। इसका लक्ष्य क्षेत्र में आम सुरक्षा संबंधी चिंताओं से निपटने के लिए सहकारी क्षमता निर्माण से संबंधित समुद्री मुद्दों पर चर्चा करना है। आईओएनएस की पहल ने नौसेना के पेशेवरों के बीच सूचना का प्रवाह उत्पन्न करने का प्रयास किया है ताकि क्षेत्रीय समुद्री मुद्दों की एक आम समझ को सक्षम बनाया जा सके और बदले में पारस्परिक रूप से लाभप्रद समुद्री सुरक्षा परिणामों की सुविधा मिल सके।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top