भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत्त बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार में भाग लेने के लिए गुआम पहुंचे

भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत्त दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत महासागर के राष्ट्रों में अपनी तैनाती के हिस्से के रूप में 21 अगस्त 21 को संयुक्त राज्य अमेरिका के द्वीप गुआम पहुंचे। दोनों जहाजों का ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेनाओं के बीच होने वाले वार्षिक अभ्यास मालाबार-21 में भाग लेने का कार्यक्रम है। समुद्री अभ्यासों की मालाबार श्रृंखला 1992 में एक द्विपक्षीय भारत -यू एस एन अभ्यास के रूप में शुरू हुई थी और पिछले कुछ वर्षों में प्रशांत तथा हिंद महासागर क्षेत्र की चार प्रमुख नौसेनाओं को शामिल करने के कारण इसके कद में वृद्धि हुई है। अभ्यास के हिस्से के रूप में, वाइस एडमिरल एबी सिंह, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान, रियर एडमिरल लियोनार्ड सी "बुच" डोलागा, कमांडर सीटीएफ-74 के साथ समुद्री क्षेत्र में एक कार्य योजना और समन्वित संचालन विकसित करने पर ध्यान केंद्रित के लिए परिचालन चर्चा करेंगे। फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग पूर्वी बेड़ा, रियर एडमिरल तरुण सोबती 26 अगस्त 21 से शुरू होने वाले समुद्री चरण के संचालन के दौरान भा नौ पो शिवालिक पर उपस्थित रहेंगे।

मालाबार अभ्यास-21, 26-29 अगस्त 21 से समुद्र में यू एस एन, जे एम एस डी एफ और आर ए एन के साथ आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास से आम विचारधारा वाली नौसेनाओं को अंतर-संचालन क्षमता बढ़ाने, सर्वोत्तम प्रथाओं से लाभ प्राप्त करने और समुद्री सुरक्षा अभियानों के लिए प्रक्रियाओं की एक समान समझ विकसित करने का अवसर प्राप्त होगा। मालाबार-21, भाग लेने वाली नौसेनाओं के विध्वंसक, फ्रिगेट्स, कॉर्वेट, पनडुब्बियों, हेलीकॉप्टरों और लंबी दूरी के समुद्री गश्ती विमानों के बीच किए गए उच्च-गति के अभ्यास का गवाह बनेगा। अभ्यास के दौरान सीधे हथियार फायरिंग अभ्यास, सतह रोधी, हवाई-रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्ध अभ्यास, संयुक्त युद्धाभ्यास और सामरिक अभ्यास सहित जटिल सतह, उप-सतह और हवाई अभियान आयोजित किए जाएंगे। कोविड प्रतिबंधों के बावजूद इन अभ्यासों का संचालन भाग लेने वाली नौसेनाओं के बीच तालमेल और सुरक्षित समुद्रों के प्रति प्रतिबद्धता का प्रमाण है। 

भागीदार भारतीय जहाज शिवालिक और कदमत्त क्रमशः स्वदेश में नवीनतम डिजाइन और निर्मित, बहु-भूमिका गाइडेड मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट और पनडुब्बी रोधी कार्वेट हैं और विशाखापत्तनम, पूर्वी नौसेना कमान में स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा है। भा नौ पो शिवालिक की कमान कैप्टन कपिल मेहता के पास जबकि भा नौ पो कदमत्त की कमान कमांडर आरके महाराणा के पास है। दोनों जहाज हथियारों और सेंसरों की बहुमुखी श्रृंखला से सज्जित हैं जो बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टर ले जा सकते हैं और भारत की युद्धपोत निर्माण क्षमताओं के विकास का प्रतिनिधित्व करते हैं।

  • भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत्त बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार में भाग लेने के लिए गुआम पहुंचे
Back to Top