कोच्चि नेवी मैराथन - सी ऑफ ग्रीन

कोच्चि नेवी मैराथन - सी ऑफ ग्रीन

नौसेना सप्ताह की गतिविधियों के रूप में, भारतीय नौसेना ने 17 नवंबर, 2019 को कोच्चि नेवी मैराथन के तीसरे संस्करण का आयोजन किया जिसके मुख्य कार्यक्रम, 21 किमी की "वेंडुरूथी दौड़" को वाइस एडमिरल एके चावला, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम, ध्वजाधिकारी कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। अन्य दो कार्यक्रम, 10 किमी की "द्रोणाचार्य दौड़" और 5 किमी की "गरुड़ दौड़" को क्रमशः सर्जन रियर एडमिरल जॉय चटर्जी, वीएसएम, कमान चिकित्सा अधिकारी और रियर एडमिरल आरजे नाडकर्णी, एवीएसएम, वीएसएम, चीफ ऑफ स्टाफ द्वारा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

2019 मैराथन के आयोजन का उद्देश्य दो पहलूओं - 'फिट इंडिया' और 'गो ग्रीन' - का प्रचार करना था। हरे रंग की मैराथन टी-शर्ट में कोच्चि के 3500 से अधिक नागरिकों ने "सी ऑफ ग्रीन" का निर्माण करते हुए दौड़ में भाग लिया। मैराथन में भाग लेने वाले धावक सुबह-सुबह ताज़ी हवा में खास चाइनीज़ फिशिंग नेट की पृष्ठभूमि के साथ विलिंग्डन द्वीप से होते हुए राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर पहुंचे, उसके बाद शहर के दो सबसे लंबे पुल पर दौड़ते हुए कुंडानूर जंक्शन पहुंचे और फिर वहां से लौटें। 21 किमी वेंडुरूथी दौड़ को आगे पांच अलग-अलग आयु समूहों में बांटा गया: पुरुष और महिला, दोनों श्रेणियों में 13 - 30 वर्ष, 31 - 40 वर्ष, 41 - 50 वर्ष, 51 - 60 वर्ष और 60 वर्ष से अधिक।

इस अवसर पर बोलते हुए, उप नौसेना प्रमुख एके चावला ने नेवी मैराथन के तीसरे संस्करण के लिए प्राप्त प्रतिक्रिया पर अपनी खुशी जाहिर की। उन्होंने स्वास्थ्य के प्रति सचेत होने के महत्व को दोहराया और मैराथन द्वारा समर्थित "फिट इंडिया" और "गो ग्रीन" पहल के महत्व पर जोर दिया। मैराथन में सैन्य और नागरिक दोनों की सक्रिय भागीदारी देखी गई। इसमें पुरुषों, महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों ने भाग लिया। कमांडर-इन-चीफ खुद गरुड़ दौड़ में भागीदारी की।

दो नौसैनिक धावकों, सत्यजीत यादव, समय 1 घंटा 25 मिनट 13 सेकेंड और ग्रेवांस कुटोली समय 39 मिनट 40 सेकंड ने पुरुष वर्ग में क्रमशः 21 किमी और 10 किमी की दौड़ में जीत दर्ज की। महिला श्रेणी में, सुश्री मरीना मैथ्यू, समय 1 घंटा 56 मिनट और सुश्री जोसमी जोसेफ, समय 50 मिनट 08 सेकंड ने क्रमशः 21 किमी और 10 किमी की दौड़ में जीत हासिल की। गरुड़ दौड़ के विजेता पुरुष श्रेणी में श्री कुलदीप, समय 17 मिनट 52 सेकेंड और महिला श्रेणी में सुश्री श्रेयेंद्री किशोर, समय 25 मिनट 31 सेकेंड रहे। दौड़ समाप्त करने वाले सभी धावकों को उनकी भागीदारी के लिए मेडल से सम्मानित किया गया, जबकि प्रायोजित पुरस्कार प्रत्येक आयु वर्ग और श्रेणी में शीर्ष तीन उम्मीदवारों को दिए गए।

इस आयोजन ने सभी प्रतिभागियों के बीच स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए दौड़ के फायदों के बारे में जागरूकता बढ़ाई और इसमें शानदार सफलता मिली।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top