मनीला, फिलीपींस में भारतीय नौसेना पोत का दौरा

मनीला, फिलीपींस में भारतीय नौसेना पोत का दौरा

दक्षिण-पूर्व एशिया और पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में भारतीय नौसेना की विदेशी तैनाती के भाग के रूप में, 23 से 26 अक्टूबर 2019 तक भारतीय नौसेना पोत सहयाद्री और किल्तान मनीला, फिलीपींस में पोर्ट कॉल कर रहे हैं। ये पोत भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का भाग है और इनका परिचालन विशाखापत्तनम में स्थित फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान के द्वारा किया जाता है। यह पोर्ट कॉल फिलीपींस के साथ भारत के स्नेहपूर्ण संबंध को दर्शाता है।

आईएन पोत सह्याद्रि और किल्तान नवीनतम, स्वदेशी रूप से डिजाइन किये गए पोत हैं और ये क्रमशः मल्टी-रोल गाइडेड मिसाइल स्टेल्थ फ्रिगेट और एंटी-सबमरीन वारफेयर कार्वेट के रूप में निर्मित हैं। दोनों पोतों में हथियारों और संवेदकों की बहुमुखी श्रेणी लगी हुई है जो मल्टी-रोल हेलीकाप्टरों को ले जा सकती हैं और इसके अलावा ये भारत की युद्धपोत निर्माण क्षमताओं के 'आने वाले युग' को दर्शाती हैं।

पोर्ट कॉल के दौरान, दोनों नौसेना के कर्मचारियों के बीच व्यावसायिक बातचीत, आधिकारिक मुलाकात और फिलीपींस गणराज्य के नौसेना के गणमान्य व्यक्तियों के साथ वार्ता होगी। इसके अतिरिक्त, दौरे के दौरान सामाजिक कार्य, स्थानीय लोगों से मुलाकात और खेलकूद से संबंधित कई कार्यक्रमों की योजना भी बनाई गई है। दौरे के पूरा होने पर, भारतीय नौसेना और फिलीपींस गणराज्य के नौसेना के पोतों का समुद्र में मार्ग अभ्यास का संचालन किया जाएगा, ताकि नौसेनाओं के बीच पारस्परिकता के स्तर का बेहतर निर्माण करके सभी के लिए शांतिपूर्ण और सुरक्षित समुद्री कार्यों को सुनिश्चित किया जा सके।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top