नीतियाँ

सामग्री योगदान, मॉडरेशन और स्वीकृति नीति (सीएमएपी)

इस नीति के बाद, हम एक भूमिका आधारित सामग्री प्रबंधन प्रणाली प्रदान करते हैं। यह सीएमएस अलग-अलग उपयोगकर्ताओं के लिए व्यवस्थापक पैनल की भूमिका विशिष्ट पहुंच देने में वेबसाइट टीम को मदद करता है। वेब प्रशासक विशेष रूप से आंतरिक उपयोग के लिए विशेष रूप से जानकारी प्रबंधित करने में सक्षम होगा, जो सफल लॉगिन के बाद सभी सदस्यों को देखने योग्य होगा। व्यवस्थापक उपयोगकर्ता को एक विशेष भूमिका और मॉड्यूल निर्दिष्ट करके उनको बना सकता है जिसके लिए किसी विशेष उपयोगकर्ता के फ़ंक्शन सीमित हैं।

ये भूमिकाएं हैं:

बनाने वाला:

वह ऐसी सामग्री बनाने के लिए जिम्मेदार है जो IN वेबसाइट पर प्रकाशित करने के लिए है। वे वेबसाइट पर सामग्री को जोड़ने / संपादित करने / हटाने के लिए अपने संबंधित कामकाजी डोमेन के भीतर जिम्मेदार हैं और इसे अनुमोदन के लिए भेजते हैं।

मध्यस्थ:

वह निर्माता द्वारा प्रस्तुत सामग्री को स्वीकार करने के लिए जिम्मेदार है।

प्रकाशक:

वह प्रारूप तैयार / अनुमोदित / नियंत्रित सामग्री प्रकाशित करने के लिए जिम्मेदार है। वह / वह प्रकाशित करने से पहले सामग्री को संपादित / जोड़ / हटाकर समीक्षा कर सकता है।

इन कर्मियों को साइट के वेब व्यवस्थापक द्वारा नामित किया जाएगा और वेबसाइट पर समग्र गुणवत्ता बनाए रखने और जानकारी की मात्रा के लिए जिम्मेदार हैं। वेब प्रशासक समग्र पर्यवेक्षण के लिए जिम्मेदार होगा यह सुनिश्चित करने के लिए कि साइट पर प्रामाणिक और अद्यतन जानकारी उपलब्ध रहती है।

सीएमएपी नीति वेबसाइट पर निम्न गतिविधियां सुनिश्चित करती है:

  • IN के बारे में सभी जानकारी, नागरिक और अन्य हितधारकों के लिए उपयोगी, 'हमारे बारे में' अनुभाग में मौजूद है और सूचना को अद्यतित रखने के लिए तंत्र मौजूद है
  • यह सुनिश्चित करने के लिए व्यवस्था है कि सभी नागरिक सेवाएं, प्रपत्र, दस्तावेज़ और योजनाएं, यदि कोई हों, तो राष्ट्रीय पोर्टल के संबंधित रिपॉजिटरी में पंजीकृत होंगी।
  • वेबसाइट आक्रामक / भेदभावपूर्ण भाषा से मुक्त है
  • सामग्री संकलित और नागरिक-केंद्रित अभिविन्यास के साथ पैक किया गया है।
  • पूरी वेबसाइट पर स्पष्ट और सरल भाषा का उपयोग किया गया है।
  • भाषा वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों से मुक्त है।>
  • कई भाषाओं में दस्तावेज़ / पृष्ठ एक साथ अपडेट किए जाते हैं।
  • सभी जानकारी, जो कि नागरिक को सीधा महत्व है, मुखपृष्ठ से पहुंचा जा सकती है।
  • पाठ को इलेक्ट्रॉनिक और प्रिंट प्रारूप में पढ़ा जा सकता है और पृष्ठ A4 साइज़ पेपर पर सही तरीके से प्रिंट करता है।
  • पाठ और पृष्ठभूमि रंग के बीच पर्याप्त अंतर है
  • गैर-पाठ तत्वों (जैसे चित्र) के लिए वैकल्पिक पाठ प्रदान किया गया है।
  • वेब पृष्ठों में कोई भी सामग्री नहीं होती है जो एक सेकंड में तीन से अधिक बार चमकती होती है।
  • स्क्रॉलिंग, निमिष सामग्री को नियंत्रित करने के लिए एक तंत्र है इसका समाधान करने के लिए, हमने मैन्युअल आरंभ और रोक दिया है जहां कहीं भी आवश्यक है।
  • संबंधित खोजशब्दों की खोज करते समय वेबसाइट प्रमुख खोज इंजनों पर पहले पांच परिणामों में शामिल होता है।
  • यह सुनिश्चित किया गया है कि सभी स्टेशनरी वस्तुओं को सार्वजनिक रूप से IN द्वारा वितरित किया जाता है, साथ ही संबंधित विभाग द्वारा जारी विज्ञापन / सार्वजनिक संदेश प्रमुख रूप से वेब साइट का यूआरएल प्रदर्शित करते हैं।

वेब सामग्री की समीक्षा नीति

वेब व्यवस्थापक, असाइन किए गए कर्मियों और मूल सामग्री-प्रदाता वेबसाइट पर अपने संबंधित कार्य डोमेन में समय-समय पर समीक्षा करने के लिए ज़िम्मेदार हैं और हर समय सूचना को अपडेट करते रहें। वेबसाइट पर सामग्री के अंतिम अद्यतन को प्रभावित करने से पहले एक उचित कार्यप्रवाह का पालन किया जाना चाहिए।

सामग्री अभिलेखीय नीति

यह सुनिश्चित करने के लिए सामग्री अभिलेखीय तंत्र जगह में है कि सभी पुरानी घोषणाएं वेबसाइट से निकाल दी गई हैं या संग्रह में ले जाई गई हैं। इससे वेबसाइट की टीम को यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि मुख्य वेबसाइट से समाप्त होने वाली सामग्री को हटा दिया गया है। वेबसाइट पर उपलब्ध अभिलेखीय प्रणाली की समाप्ति की अवधि तक पहुंचने के रूप में अभिलेखागार अनुभाग में समय सीमा समाप्त की गई सामग्री का स्थानांतरण होगा। संग्रहीत डेटा किसी भी दो तिथियों का चयन करके अवधि की अवधि के भीतर डेटा की खोज को सक्षम करने के लिए खोज विकल्प के साथ उपलब्ध होगा।

टिप्पणी:

वेब मैनेजर जिम्मेदार है, सामग्री के लिए समाप्ति की तारीख, जहाँ भी लागू हो।

वेबसाइट सुरक्षा नीति

वेबसाइट पर अपनी साइट पर किसी भी सबवेसाइट को होस्ट करने से पहले सुरक्षा निकासी प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी। नई वेबसाइट का सीईआरटी-इन सूचीबद्ध पैनल द्वारा लेखा-परीक्षा की जानी चाहिए और सभी कमजोरियों को होस्टिंग के लिए उनके अग्रेषण से पहले तय किया जाना चाहिए था। सभी कमजोरियों के फिक्सिंग के पूरा होने पर, सीईआरटी-इन पैनल में सूचीबद्ध ऑडिटर का सुरक्षा मंजूरी प्रमाण पत्र प्राप्त होना चाहिए था।

टिप्पणी:

सुरक्षा प्रमाण पत्र की आवश्यकता पर एक समय-समय पर जांच वेब सूचना प्रबंधक के लिए सिफारिश की जाती है, अगर कार्यक्षमता या पर्यावरण में बदलाव हो।

वेबसाइट की निगरानी नीति

वेबसाइट मॉनिटरिंग नीति के अंतर्गत, वेबसाइट को समय-समय पर बग फिक्सिंग और गलत सूचना को सही करने और गुणवत्ता बनाए रखने और निम्नलिखित मापदंडों से संबंधित संगतता मुद्दों को हल करने के मुद्दों के समाधान के लिए निगरानी की जाती है।

  • कार्यक्षमता: वेबसाइट के सभी मॉड्यूल को उनके कार्यशीलता और उनके चिकनी कार्य के लिए इंटर-लिंकिंग संगतता समस्याओं के लिए परीक्षण किया जाता है।
  • प्रदर्शन: वेबसाइट के सभी महत्वपूर्ण पृष्ठ डाउनलोड समय के लिए परीक्षण किए जाते हैं।
  • टूटी हुई कड़ियाँ: किसी भी टूटे हुए लिंक या त्रुटियों की मौजूदगी से इनकार करने के लिए वेबसाइट की अच्छी तरह से समीक्षा की जाती है।
  • होस्टिंग सेवा प्रदाता में कला के बहु-स्तरीय सुरक्षा अवसंरचना के साथ-साथ फ़ायरवॉल और घुसपैठ की रोकथाम प्रणालियों जैसे उपकरण भी हैं।

आपात प्रबंधन

इंटरनेट पर वेबसाइट की उपस्थिति की आवश्यकता के कारण यह बहुत महत्वपूर्ण बात यह है कि साइट हर बार पूरी तरह कार्यात्मक बनी रहती है। 24X7 आधार पर सूचना और सेवाओं को वितरित करने के लिए सरकार की वेबसाइटों से यह अपेक्षा की जाती है। इसलिए, वेबसाइट के वेब सूचना प्रबंधक द्वारा सभी प्रयासों को संभवतः वेबसाइट की डाउनटाइम को कम करने के लिए किया जाना चाहिए।

किसी भी बदमाश और डेटा के भ्रष्टाचार के मामले में, जल्द से जल्द संभव समय पर वेबसाइट को नुकसान और पुनर्स्थापना करने के लिए संबंधित प्राधिकृत कर्मियों द्वारा त्वरित कार्रवाई की जानी चाहिए।

हिन्दी
शीर्ष पर वापस जाएं