उप नौसेना अध्यक्ष (डी सी एन एस)

वाइस एडमिरल तरुण सोबती, ए वी एस एम , वी एस एम

Vice Admiral Tarun Sobti, AVSM, VSM

वाइस एडमिरल तरुण सोबती, एवीएसएम, वीएसएम ने 01 अक्टूबर 2023 को नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया।

उन्हें 01 जुलाई 1988 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था और वह नेविगेशन और डायरेक्शन विशेषज्ञ हैं।

35 वर्षों से अधिक के अपने करियर में, उन्होंने समुद्र और तट दोनों पर विभिन्न प्रकार की कमांड और स्टाफ नियुक्तियों पर कार्य किया है। फ्लैग ऑफिसर ने मिसाइल बोट आईएनएस निशंक, मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा और गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोलकाता की कमान संभाली है। अपने स्टाफ कार्यकाल में उन्होंने स्टाफ आवश्यकता निदेशालय और कार्मिक निदेशालय में और मॉस्को में भारतीय दूतावास में नौसेना अताशे के रूप में कार्य किया है।

2019 में रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर, उन्हें भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में उप कमांडेंट और मुख्य प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त किया गया और बाद में पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में नियुक्त किया गया। 2021 में वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नत होने पर, उन्होंने नौसेना मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय में नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में वर्तमान नियुक्ति संभालने से पहले महानिदेशक प्रोजेक्ट सीबर्ड का पदभार संभाला।

फ्लैग ऑफिसर को भारत के माननीय राष्ट्रपति द्वारा 2020 में विशिष्ट सेवा पदक और 2022 में अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

उन्होंने वाइस एडमिरल संजय महेंद्रू का स्थान लिया है, जो 38 साल से अधिक की शानदार सेवा के बाद 30 सितंबर 2023 को सेवानिवृत्त हुए। डीसीएनएस के रूप में वीएडीएम संजय महेंद्रू के कार्यकाल के दौरान, भारतीय नौसेना ने कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां देखीं, जिन्होंने भारत की समुद्री पहुंच और परिचालन गति को बढ़ाया है। , साथ ही मित्रवत विदेशी देशों के साथ कई सफल रणनीतिक सहयोग पहल भी।

Back to Top