नौसेना और तटरक्षक बल में वायु तकनीकी अधिकारियों की भर्ती

नौसेना और तटरक्षक बल में वायु तकनीकी अधिकारियों की भर्ती

नौसेना के 10 'इंजिनियर' अधिकारियों, जिसमें तटरक्षक बल के चार, और बांग्लादेश और वियतनाम के दो-दो अधिकारियों को नेवल बेस, कोच्चि में एयर इंजीनियरिंग और एयर इलेक्ट्रिकल अधिकारी के विशेष कोर्स के सफल समापन पर संबंधित सेवा के 'विमानन शाखा' में शामिल किया गया। 18 जनवरी 2020 को एयर इंजीनियर और एयर इलेक्ट्रिकल अधिकारियों के 60वें (डायमंड जुबली) कोर्स में स्नातक के विशेष अवर पर पासिंग आउट परेड समारोह का आयोजन नेवल बेस, कोच्चि के नौसैनिक वैमानिकी प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएटी) में किया गया जिसकी समीक्षा रियर एडमिरल वी एम डॉस, वीएसएम, नौसैनिक कर्मचारी के सहायक अध्यक्ष (एयर मटेरियल) द्वारा की गई। विशिष्ट अतिथि एयर कमोडोर बिजी फिलिप, वीएसएम, कमांडेंट, एयर फोर्स टेक्निकल कॉलेज, बेंगलुरु भी इस अवसर पर मौजूद थे।

असिस्टेंट कमांडेंट दिवेश पी और असिस्टेंट कमांडेंट विजेश वी नायर को क्रमशः एयर इंजीनियरिंग और एयर इलेक्ट्रिकल अधिकारियों के बीच समग्र रूप से प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए एचएएल ट्रॉफी और चीफ ऑफ नेवल स्टाफ ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंड अधिकारी के लिए डायरेक्टर जनरल कोस्ट गार्ड ट्रॉफी का पुरस्कार लेफ्टिनेंट दीपिंदर सिंह कुलार को दिया गया, जबकि सर्वश्रेष्ठ एयर टेक्निकल प्रोजेक्ट के लिए वेंदुरुथी शील्ड का पुरस्कार लेफ्टिनेंट वाघड़े भूषण अरविंद और लेफ्टिनेंट दीपिंदर सिंह कुलार को दिया गया। रियर एडमिरल वी एम डॉस ने पुरस्कार विजेताओं और सभी अधिकारियों को बधाई दी और मित्र देश के उन अधिकारियों को विशेष रूप से बधाई दी जिन्होंने कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा किया। उन्होंने पेशेवर प्रशिक्षण में उत्कृष्टता के उच्च मानकों को सुनिश्चित करने के लिए एनआईएटी के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि एनआईएटी ने खुद को 'वैमानिकी विज्ञान और प्रौद्योगिकी के उत्कृष्ट केंद्र' में बदल लिया है और उसके पूर्व छात्रों ने नौसैनिक विमानन में 63 साल से स्वैच्छिक सेवा देते हुए भारतीय नौसेना में ख्याति प्राप्त की है। ध्वजाधिकारी ने युवा अधिकारियों को पेशेवर दक्षता को बनाए रखने और नवीनतम तकनीकों के साथ कदम से कदम मिलाकर रखने का महत्व याद दिलाया।

इन अधिकारियों को 52 सप्ताह उन्नत वैमानिकी विषयों में गहन प्रशिक्षण के अतिरिक्त भारतीय नौसेना और तट रक्षक बल दोनों द्वारा संचालित विभिन्न प्रकार के विमानों पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। एनआईएटी से पास होने पर, यह अधिकारी अपनी योग्यता के लिए विभिन्न नेवल एयर स्टेशनों पर अपनी-अपनी एयर स्क्वाड्रनों की ओर बढ़ेंगे, जिसके समापन पर कोचीन विज्ञान व प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से उन्हें एम-टेक की डिग्री से सम्मानित किया जाएगा।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top