भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में 'दिल्ली श्रृंखला’ सागर शक्ति वेबिनार के सातवें संस्करण का आयोजन

भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में 'दिल्ली श्रृंखला’ सागर शक्ति वेबिनार के सातवें संस्करण का आयोजन

'सागर शक्ति के सैन्य उपयोग' पर दिल्ली श्रृंखला सागर शक्ति वेबिनार का सातवां संस्करण आज, शनिवार, 17 अक्टूबर, 2020 को भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) में संपन्न हुआ। संगोष्ठी के दौरान विषय पर केंद्रित आठ पेपर प्रस्तुत किए गए। दूसरे दिन की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई नौसेना संस्थान से लेफ्टिनेंट कमांडर डेसमंड वुड्स द्वारा 'प्रशांत, भारतीय और दक्षिण अटलांटिक महासागरों-1914 में समुद्र में युद्ध' पर आमंत्रण भाषण के साथ हुई। इस कार्यक्रम में कई सेवारत और सेवानिवृत्त वरिष्ठ नौसेना अधिकारी, प्रख्यात शिक्षाविद, थिंक टैंक के प्रतिनिधि और गणमान्य दिग्गज शामिल हुए।

दूसरे दिन संगोष्ठी की कार्यवाही, वाइस एडमिरल प्रदीप चौहान, एवीएसएम एंड बार, वीएसएम (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में समुद्री शक्ति की समकालीन प्रासंगिकता पर केंद्रित थी। इस दिन कमोडोर अशोक राय द्वारा 'हिंद-प्रशांत में विकसित समुद्री सुरक्षा वातावरण और भारत के लिए इसके निहितार्थ', श्री नितिन पाई (तक्षशिला संस्था के सह-संस्थापक और निदेशक) और श्री सुयश देसाई द्वारा 'हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आधिपत्य के लिए चीन के दबाव के प्रबंधन में समुद्री शक्ति की प्रधानता', रियर एडमिरल एस वाई श्रीखन्डे, एवीएसएम द्वारा 'अप द बोस्फोरस: अगस्त 1914 में गोबेन के भागने से सबक। कैसे एक बिना युद्ध की लड़ाई प्रथम विश्व युद्ध के सबसे निर्णायक में से एक बन गई?' और कमोडोर एस बी केसनूर द्वारा 'भारतीय नौसेना की समुद्री शक्ति यात्रा - संदर्भ और सामग्री', जैसे विषयों पर व्यावहारिक प्रस्तुतियां दी गईं।

आईएनए के डिप्टी कमांडेंट और मुख्य प्रशिक्षक रियर एडमिरल तरुण सोबती ने समापन भाषण दिया और उच्च गुणवत्ता के विचार-विमर्श के माध्यम से आईएनए में दर्शकों, विशेष रूप से कैडेटों को प्रदान किए गए बौद्धिक रूप से समृद्ध अनुभव के लिए पेपर प्रस्तुतकर्ताओं, अध्यक्षों और प्रतिनिधियों की भागीदारी की सराहना की। कमोडोर बेन एच बर्सन, एचओएफ (बेसिक साइंस एंड ह्यूमैनिटीज) और 'दिल्ली सीरीज' सागर शक्ति वेबिनार 2020 के संपूर्ण संयोजक, ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

भारतीय नौसेना अकादमी ने एझिमाला में स्थित माउंट दिल्ली के बाद वार्षिक संगोष्ठी का नामकरण 'दिल्ली श्रृंखला' के रूप में किया, जो इस क्षेत्र के समुद्री इतिहास के विकास का गवाह रहा है। वर्तमान कोविड महामारी के कारण एक वेबिनार के रूप में संगोष्ठी का नया अवतार एक समृद्ध अनुभव रहा है और 'दिल्ली श्रृंखला' को समुद्री क्षेत्र में विकास के बारे में युवा अधिकारियों और कैडेटों की जिज्ञासा के साथ इतिहास की एक मजबूत नींव बिछाने को प्रोत्साहित करने की उम्मीद है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top