रसद नियंत्रक (सी ओ एल )

वाइस एडमिरल दीपक कपूर, ए वी एस एम

लॉजिस्टिक्स कंट्रोलर का कार्यभार, वाइस एडमिरल दीपक कपूर

वाइस एडमिरल दीपक कपूर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें 01 जुलाई 1986 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था।

अपने 34 वर्ष से अधिक लंबे करियर के दौरान फ्लैग ऑफिसर ने विभिन्न चुनौतीपूर्ण पदों पर कार्य किया है। उन्होंने भा नौ पो राणा पर गैर-विशेषज्ञ गनरी ऑफिसर के रूप में कार्य किया है। उसके बाद इन्होंने डीजी कोस्ट गार्ड में फ्लैग लेफ्टिनेंट का कार्यभार संभाला। अपने स्पेशलाइज़ेशन कोर्स, एलएलएमसी के समापन पर इन्होंने लॉजिस्टिक्स कैडर में प्रवेश कर भा नौ पो विराट, भा नौ पो तारागिरि, भा नौ पो कृष्णा और भा नौ पो मुंबई पर लॉजिस्टिक्स ऑफिसर के तौर पर कार्य किया। इन्होंने भा नौ पो हमला पर प्रशिक्षक के तौर पर और एमओ (वी) पर संयुक्त नियंत्रक मटेरियल प्लानिंग के तौर पर काम किया है।

इन्होंने एफ़ओसीईएफ़ में स्टाफ अधिकारी और नौसेना स्टाफ अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। अन्य कुछ महत्वपूर्ण नियुक्तियों में इन्होंने खरीद नियंत्रक, एमओ (मुंबई), मुख्य निदेशक, परिवहन निदेशालय और मटेरियल ऑर्गनाइज़ेशन (कारवार) के मटेरियल सुपरिंटेंडेंट के तौर पर कार्य किया है। इन्होंने भा नौ पो हमला के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में भी कार्य किया है।

इन्हें 01 मई 2017 को रियर एडमिरल की फ्लैग रैंक पर पदोन्नत किया गया जिसके बाद इन्होंने मुख्य स्टाफ अधिकारी (कार्मिक और प्रशासन), पूर्वी नौसेना कमान की नियुक्ति संभाली। इन्हें सितंबर 2020 में सहायक रसद नियंत्रक के रूप में नियुक्त किया गया था। 01 मार्च 2021 को वाइस एडमिरल की रैंक पर पदोन्नत किए जाने पर, इन्होंने भारतीय नौसेना के रसद नियंत्रक के तौर पर कार्यभार संभाला है।

फ्लैग ऑफिसर ने डिफेंस सर्विसेज़ स्टाफ कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है और इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से एपीपीपीए कोर्स पूरा किया है। इन्हें लोक प्रशासन और रक्षा अध्ययन में एमफिल की उपाधि प्राप्त है। फ्लैग ऑफिसर प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस कॉलेज के पूर्व छात्र भी हैं।

फ्लैग ऑफिसर के शौक हैं ज्योतिष और अधिक ऊंचाइयों पर ट्रेकिंग और ये कुशल खिलाड़ी भी हैं और इनका मनपसंद खेल है बैडमिंटन और वॉलीबॉल। एडमिरल कुशल पर्वतारोही हैं और इन्होंने सफलतापूर्वक पर्वतारोहण में बेसिक और एड्वान्स्ड कोर्स पूरे किए हैं।

इन्हें 2006 में पेशेवर उत्कृष्टता और उल्लेखनीय सेवा के लिए नौसेना स्टाफ अध्यक्ष से सम्मान प्राप्त हुआ है।

इनका विवाह श्रीमति नीरजा कपूर से हुआ है।

Back to Top