मिशन सागर – भा नौ पो केसरी का कोच्चि में आगमन

मिशन सागर – भा नौ पो केसरी का कोच्चि में आगमन

‘मिशन सागर’ के अंतर्गत दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र में 55 दिन की तैनाती के बाद भारतीय नौसेना पोत केसरी का आज कोच्चि में आगमन हुआ। इस पोत को विशेष ‘कोविड राहत मिशन’ पर तैनात किया गया था और इसने माले (मालदीव), पोर्ट लुईस (मॉरीशस), अंतसिरनाना (मडगास्कर), मोरोनी (कोमोरस द्वीपसमूह) और पोर्ट विक्टोरिया (सेशेल्स) तक की यात्रा कर स्थानीय अधिकारियों को 580 टन खाद्य सहायता और चिकित्सा का आवश्यक सामान सुपुर्द किया।

20-20 दिन के लिए मॉरीशस और कोमोरोस के लिए 14 सदस्यों वाली नौसेना चिकित्सा सहायता टीम को भी तैनात किया गया जहां उसने अनुभव साझा करते हुए कोविड 19 से बचाव के लिए स्थायी रणनीति तैयार करने में स्थानीय सरकारों की सहायता की।

'मिशन सागर’ के अंतर्गत आवश्यक दवाओं और चिकित्सा सहायता टीम को भेज कर भारत ने हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में पसंदीदा सुरक्षा भागीदार की अपनी भूमिका को साबित किया है और इससे आईओआर में अपने समुद्री पड़ोसियों और भागीदारों के साथ मिलकर काम करने की भारत की प्रतिबद्धता भी दिखाई देती है।

आवश्यक चिकित्सा सहायता देने की दिशा में खराब मौसम और परेशानियों की परवाह किए बिना पोत की लंबे समय तक तैनाती की सराहना मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने की है और पिछले महीने एक टेलीफोन वार्ता के दौरान भा नौ पो केसरी की तैनाती के लिए उन्होंने भारतीय प्रधानमंत्री का व्यक्तिगत तौर पर धन्यवाद किया है। अन्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों या वरिष्ठ अधिकारियों ने भी समय पर सहायता करने के लिए आभार व्यक्त किया। कुल मिलाकर, भारतीय नौसेना का मिशन सागर एक बहुत बड़ी सफलता रहा है

मिशन सागर क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास ‘सागर’ की प्रधानमंत्री की परिकल्पना के अनुकूल है और भारत द्वारा आईओआर के देशों को दिए गए महत्व को उजागर करता है। यह अभियान विदेश मंत्रालय और भारत सरकार की अन्य एजेंसियों के साथ घनिष्ठ समन्वय में प्रगति पर था।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top