भारतीय नौसेना द्वारा विकसित कम खर्च वाले परिवर्तनात्मक पीपीई के पेटेंट से बड़े पैमाने पर उत्पादन का मार्ग प्रशस्त

भारतीय नौसेना द्वारा विकसित कम खर्च वाले परिवर्तनात्मक पीपीई के पेटेंट से बड़े पैमाने पर उत्पादन का मार्ग प्रशस्त

भारतीय नौसेना द्वारा विकसित मेडिकल पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) के तेजी से बड़े पैमाने पर उत्पादन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में, विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्रालय के अधीन एक एंटप्राइज, नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनआरडीसी), के सहयोग से रक्षा मंत्रालय की इंटेलेक्चुअल प्रोपर्टी फैसिलिटेशन सेल (आईपीएफसी) द्वारा एक पेटेंट सफलतापूर्वक दायर किया गया है।

कम लागत वाले पीपीई को भारतीय नौसेना के डॉक्टर द्वारा विकसित किया गया है, जो इंस्टीट्यूट ऑफ नेवल मेडिसिन (आईएनएम), मुंबई में हाल ही में बनाए गए इनोवेशन सेल में पदासीन हैं। पीपीई के एक पायलट बैच का उत्पादन नौसेना डॉकयार्ड मुंबई में पहले ही किया जा चुका है।

नौसेना द्वारा विकसित पीपीई एक विशेष फैब्रिक से बना है, जो बाजार में उपलब्ध अन्य पीपीई के मुकाबले उच्च ‘श्वसन' के साथ उच्च स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है और इसलिए भारत में संप्रभाव के रूप में गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति में उपयोग के लिए अधिक उपयुक्त है। आईसीएमआर द्वारा स्वीकृत परीक्षण लैब द्वारा तकनीक का परीक्षण और सत्यापन भी किया गया है।

इस कम लागत वाले पीपीई का उत्पादन बड़े पैमाने पर शुरू करने के लिए नौसेना, आईपीएफसी और एनआरडीसी की एक मुख्य टीम द्वारा अब निरंतर प्रयास जारी है। फास्ट ट्रैक पर पीपीई का अनुज्ञापित उत्पादन शुरू करने के लिए योग्य फर्म्स की पहचान एनआरडीसी द्वारा की जा रही है। कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक बहुत ही महत्वपूर्ण और तत्काल आवश्यकता हमारे फ्रंट लाइन हेल्थ केयर प्रोफेशनल पेशेवरों को आरामदायक पीपीई देना आवश्यक है, जिसका उत्पादन बहुत ही अधिक पूंजी निवेश के बिना सस्ती कीमत पर स्वदेशी रूप से किया जा सकता है। लाइसेंस प्राप्त उत्पादन लेने के लिए इच्छुक फर्म / नयी फर्म cmdnrdc@nrdcindia.com पर संपर्क कर सकते हैं।

नौसेना के इनोवेटर्स की टीम आईपीएफसी के साथ मिलकर काम कर रही है, जिसे मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति के तहत स्थापित किया गया था। नवंबर 2018 में लॉन्च होने के बाद से, मिशन रक्षा ज्ञान शक्ति के तहत लगभग 1500 आईपी एसेट्स का निर्माण किया गया है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top