नौसेना गोदीबाड़ा, विशाखापत्तनम ने इनोवेटिव पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड बनाया

नौसेना गोदीबाड़ा, विशाखापत्तनम ने इनोवेटिव पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड बनाया

चल रही COVID-19 महामारी के दौरान कई रोगियों हेतु ऑक्सीजन आपूर्ति की आवश्यकता को पूरा करने के लिए, नौसेना गोदीबाड़ा, विशाखापत्तनम के कर्मियों ने सिंगल सिलिंडर में लगाए गए 6-वे रेडियल हेडर का उपयोग करके इनोवेटिव 'पोर्टेबल मल्टी-फीड ऑक्सीजन मैनिफोल्ड (एमओएम)' बनाया। इस इनोवेशन द्वारा एक ऑक्सीजन बोतल को छह रोगियों को एक साथ ऑक्सीजन दिया जा सकेगा जिससे मौजूदा सीमित संसाधनों वाले कई COVID रोगियों की महत्वपूर्ण देखभाल में प्रबंधन को मदद मिलेगी। पूरे सेट अप को फ़ाइन एडजस्टमेंट रिड्यूसर के निर्माण, और ऑक्सीजन सिलेंडर और पोर्टेबल एमओएम को कनेक्ट करने के लिए अपेक्षित आयामों वाले विशेष एडाप्टर द्वारा परिचालन योग्य बनाया गया।

अस्पतालों में ऑक्सीजन प्रदान करने की विशेष सुविधा में वेंटीमास्क अरेंजमेंट के माध्यम से केवल एक रोगी को लगाया जाने वाला ऑक्सीजन सिलेंडर होता है। चल रही महामारी के दौरान, लक्षणों वाले लगभग 5-8% रोगियों को वेंटिलेटर सहायता की आवश्यकता होगी जबकि बहुत अधिक रोगियों को ऑक्सीजन सहायता की आवश्यकता होगी। मौजूदा सुविधाएं इतनी अधिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। इसलिए, एक ऐसे उपयुक्त पोर्टेबल अरेंजमेंट को बनाने की आवश्यकता महसूस की गई जिससे समय की आवश्यकता के अनुसार आपातकालीन स्थिति में सिंगल सिलेंडर का उपयोग करके कई जरूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन प्रदान किया जा सके।

पूर्ण संयोजन का आरंभिक परीक्षण नौसेना गोदीबाड़ा, विशाखापत्तनम के एमआई रूम में किया गया। इसके बाद, नौसेना अस्पताल भा नौ अ पो कल्याणी में तेज़ी से परीक्षण किए गए जिसमें पोर्टेबल एमओएम को 30 मिनट के अंदर सफलतापूर्वक स्थापित किया गया। सफल परीक्षणों के बाद, नौसेना गोदीबाड़ा, विशाखापत्तनम ने COVID-19 महामारी में इसका उपयोग करने के लिए सामयिक स्थानों पर 120 रोगियों हेतु दो 6-वे रेडियल हेडर वाले 10 पोर्टेबल एमओएम के निर्माण की शुरुआत कर दी है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top