नौसेना गोदीबाड़ा, मुंबई द्वारा कम लागत वाली टेम्परेचर गन बनाई गई

नौसेना गोदीबाड़ा, मुंबई द्वारा कम लागत वाली टेम्परेचर गन बनाई गई

नौसेना गोदीबाड़ा, मुंबई द्वारा कम लागत वाली टेम्परेचर गन बनाई गई द्वार पर सुरक्षा चौकीदारों के लोड को कम करते हुए यार्ड के प्रवेश द्वार पर बहुत अधिक कर्मियों की जांच करने के लिए, गोदीबाड़ा, मुंबई द्वारा अपना खुद का हैंडहेल्ड आईआर आधारित टेम्परेचर सेंसर बनाया गया और इसे उपयोग में लाया गया। उपकरण को बनाने की लागत 1000/- रुपये से भी कम आई (जो बाजार में मौजूद टेम्परेचर गन की कीमत का बहुत छोटा भाग है) और इसमें इन-हाउस संसाधनों का उपयोग किया।

चल रही COVID-19 महामारी हाल के दिनों में दुनिया की सबसे बड़ी चिकित्सा आपात स्थितियों में से एक बन गई है। संक्रमित रोगियों की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि को देखते हुए, राष्ट्र की चिकित्सा अवसंरचना को इसके परीक्षण के लिए शामिल किया जा रहा है।

पश्चिमी नौसेना कमान (डब्ल्यूएनसी) के 285 वर्ष पुराने नौसेना गोदीबाड़ा (एनडी) में औसतन हर दिन लगभग 20,000 कर्मियों का प्रवेश होता है। COVID-19 के देखते हुए, गोदीबाड़ा में प्रवेश करने वाले इन कर्मियों की प्रारंभिक जांच, यार्ड और पश्चिमी बेड़े के अंदर COVID-19 के फैलाव को रोकने के लिए आवश्यक थी। संभावित रोगी की जांच करने की सबसे प्रारंभिक विधि गैर-संपर्क साधनों द्वारा शरीर के तापमान की जांच करना है।

प्रकोप के बाद से, गैर-संपर्क थर्मामीटर या टेम्परेचर गन का बाजार में मिलना मुश्किल हो गया है और इन्हें बहुत अधिक कीमत पर बेचा जा रहा है। बहुत अधिक दुर्लभता और आवश्यकता को दूर करने के लिए, एनडी (मुंबई) ने 0.02 डिग्री सेल्सियस की सटीकता के साथ अपना खुद का हैंडहेल्ड आईआर आधारित टेम्परेचर सेंसर बनाया है और इसका उपयोग किया है। गैर-संपर्क थर्मामीटर में 9V बैटरी से चलने वाले माइक्रोकंट्रोलर के साथ इन्फ्रारेड सेंसर और एलईडी डिस्प्ले लगाया गया है। इस पहल ने द्वार पर सुरक्षा चौकीदारों के लोड को कम करते हुए यार्ड के प्रवेश द्वार पर बहुत अधिक कर्मियों की जांच करने के लिए एक साधन प्रदान किया है।

आवश्यकता होने पर 1000/- रुपये से भी कम की निर्माण लागत के साथ, गोदीबाड़ा के पास इनके उत्पादन को बढ़ाने की क्षमता है जिसके लिए घटकों का स्रोत तैयार करने की प्रक्रिया चल रही है।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top