विशाखापत्तनम में मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ’ का आयोजन किया गया

विशाखापत्तनम में मानवीय सहायता और आपदा राहत अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ’ का आयोजन किया गया

भारत और अमेरिका के बीच बढ़ रही भागेदारी के अनुरूप, भारत और अमेरिका की पहली संयुक्त त्रिसेवा मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) अभ्यास, जिसका नाम 'टाइगर ट्राइंफ' है, को 13 से 21 नवंबर 2019 तक पूर्वी सीबोर्ड पर निर्धारित किया गया। भारतीय नौसेना पोत जलश्वा, ऐरावत और संधायक, और 19 मद्रास और 7 गार्ड के भारतीय सेना के जवानों के साथ-साथ भारतीय वायु सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर और रैपिड एक्शन मेडिकल टीम (आरएएमटी) भी अभ्यास में भाग लेंगी। यूएस थर्ड मरीन डिवीजन के सैनिकों के साथ यूएस नौसेना पोत जर्मनटाउन द्वारा यूएस का प्रतिनिधित्व किया जाएगा। अभ्यास का उद्देश्य एचएडीआर संचालन के लिए पारस्परिकता को बढ़ाना है।

बंदरगाह चरण को 13 से 16 नवंबर 2019 तक विशाखापत्तनम में निर्धारित किया गया है। उद्घाटन समारोह का आयोजन जॉइंट फ्लैग परेड और मीडिया इंटरेक्शन के साथ 14 नवंबर 2019 को भा नौ पो जलश्वा पर किया जाएगा। दोनों नौसेनाओं के कर्मी, प्रशिक्षण दौरों, सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट एक्सचेंज, स्पोर्ट्स इवेंट और सामाजिक सहभागिता में भी भाग लेंगे। बंदरगाह चरण के पूरा होने पर, सैनिकों को सवार करके पोतें समुद्री चरण के लिए आगे बढ़ेंगी, और समुद्री, उभयचर और एचएडीआर संचालन करेंगी। काकीनाड़ा के एचएडीआर क्षेत्र में पहुंचकर, राहत बलों की लैंडिंग अभ्यास परिदृश्य के लिए की जाएगी।

एचएडीआर अभ्यास क्षेत्र में, संयुक्त कमान और नियंत्रण केंद्र को भारतीय सेना और यूएस मरीन द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया जाएगा। आईएएफ आरएएमटी और यूएस नेवी मेडिकल टीम उन पीड़ितों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए चिकित्सा सुविधा शिविर स्थापित करेगी जिन्हें पहले से बचाकर सड़क और वायु मार्ग द्वारा शिविर में लाया गया है। इस अभ्यास का समापन 21 नवंबर 2019 को यूएस नौसेना पोत जर्मनटाउन पर समापन समारोह के साथ होगा।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top