एर्नाकुलम के नौसेना एनसीसी कैडेटों द्वारा बैक वॉटर सेलिंग अभियान चलाया गया

एर्नाकुलम के नौसेना एनसीसी कैडेटों द्वारा बैक वॉटर सेलिंग अभियान चलाया गया

10 अक्टूबर 2019 को सीमेनशिप स्कूल, नौसैनिक बेस, कोच्चि में नौसैनिक जेट्टी से 7 केरल नेवल यूनिट एनसीसी एर्नाकुलम के नेवल विंग एनसीसी कैडेटों के रोमांचक बैक वॉटर सेलिंग अभियान को रियर एडमिरल आरजे नाडकर्णी, एवीएसएम, कर्मचारी अध्यक्ष, दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) के निर्देश पर शुरू किया गया।

इस कार्यक्रम में, राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या 3 के किनारे तीन "व्हेलर" नावों में 14 दिवसीय लंबे नौकायन अभियान के लिए 60 युवा एनसीसी कैडेट शामिल हुए जिनमें 7 (केरल) नेवल एनसीसी यूनिट की 25 लड़कियां भी हैं। युवा कैडेटों ने अभियान की तैयारी के लिए सीमेनशिप स्कूल में व्यापक प्रशिक्षण लिया। कैडेटों को उनके तैराकी कौशल, शारीरिक फिटनेस, योग्यता और लंबी यात्रा में भाग लेने की इच्छा के आधार पर चुना गया।

इस कार्यक्रम में भाषण देते हुए, रियर एडमिरल नाडकर्णी ने कहा कि "व्हेलर" व्यावहारिक सीमेनशिप सीखने और चीज़ों का अनुभव करने के साथ-साथ कमांडरी और संघ-भाव को बढ़ाने के लिए भी सबसे अच्छा तरीका था। उन्होंने युवा कैडेटों को सलाह दी कि वे सुरक्षा पहलुओं के बारे में सावधानी बरतते हुए इस सीखने के अवसर का पूर्ण उपयोग करें। रवाना करने से पहले, कर्मचारी अध्यक्ष ने प्रत्येक व्हेलर के चालक दल के साथ बातचीत की। इस कार्यक्रम में कमोडोर आरआर अय्यर, एर्नाकुलम एनसीसी ग्रुप कमांडर और कैप्टन सी सुरेश, 7 (केरल) नौसेना एनसीसी यूनिट के कमान अधिकारी भी उपस्थित थे।

तीनों व्हेलर सबसे पहले कोट्टापुरम की ओर जाएंगे और फिर कुल 342 किलोमीटर दूरी कवर करते हुए दक्षिण से कोल्लम की ओर बढ़ेंगे। तीनों नावों के चालक दल को नियमित रूप से एक-दूसरे से बदला जाएगा, ताकि सभी कैडेटों को नौकायन का अनुभव करने का अवसर मिल सके। मार्ग में संभावित खतरों की पहचान करने के लिए 7 (केरल) एनसीसी यूनिट के कर्मचारी द्वारा पहले से ही व्यापक पुनर्विचार कर लिया गया था। जल संरक्षण, प्रदूषण नियंत्रण और प्लास्टिक से होने वाले जोखिम के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए, चालक दल रात के सभी पड़ाव स्थलों पर सामाजिक गतिविधियों का संचालन भी करेंगे।

यह अभियान एर्नाकुलम के अनेक स्कूलों और कॉलेजों के युवा छात्रों को बेहतर जानकारी देने में एनसीसी, केरल द्वारा किए जा रहे जबरदस्त प्रयास का साक्ष्य है, ताकि वे हमारे देश के जिम्मेदार नागरिक बनकर उभर सकें। व्हेलर नौकायन जैसी साहसिक गतिविधियों के होने से इस प्रयास को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी और एनसीसी के इन युवाओं को भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए आत्मविश्वास हासिल करने में सक्षम बनाएगी।

  • https://www.indiannavy.nic.in/
  • https://www.indiannavy.nic.in/
Back to Top