काडिज़, स्पेन में भा नौ पो तरकश

काडिज़, स्पेन में भा नौ पो तरकश

अफ्रीका, यूरोप और रूस में भारतीय नौसेना की विदेशी तैनाती को जारी रखते हुए, भारतीय नौसेना पोत तरकश ने 19 अगस्त 2019 को तीन दिवसीय दौरे के लिए काडिज़, स्पेन में पोर्ट कॉल की। काडिज़ में भा नौ पो तरकश द्वारा पोर्ट कॉल स्पेन के साथ भारत के अच्छे संबंधों और परिचालन संपर्क, समुद्री सुरक्षा के प्रति इसकी वचनबद्धता और मित्र देशों के साथ सौहार्द का प्रतीक है। काडिज़ बंदरगाह में प्रवेश करने से पहले भा नौ पो तरकश ने रॉयल नेवी शिप एचएमएस डिफेंडर के साथ द्विपक्षीय अभ्यास कोंकण-19 में भाग लिया था।

कैप्टेन सतीश वासुदेव की कमान में भा नौ पो तरकश भारतीय नौसेना का एक अत्याधुनिक युद्धपोत है जो सभी तीन आयामों से आने वाले खतरों से निपटने में सक्षम हथियारों और सेंसरों की बहुमुखी रेंज से लैस है। यह पोत भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का एक हिस्सा है और मुंबई स्थित पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमान प्रमुख के परिचालन कमान के अंतर्गत आता है।

पोर्ट कॉल के दौरान, स्पेन के विभिन्न गणमान्य लोग और सरकारी अधिकारी पोत का दौरा करेंगे। बंदरगाह में ठहरने के दौरान यह पोत स्पैनिश नौसेना के साथ बड़े पैमाने पर गतिविधियों में शामिल रहेगा। पेशेवर बातचीत के अलावा, खेलकूद और सामाजिक मेलजोल की अनेक गतिविधियों की योजना बनाई गई है, जो दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग और समझ को बढ़ाने में मददगार होंगी।

स्पेन और भारत के पारंपरिक रूप से अच्छे और दोस्ताना संबंध रहे हैं। दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए असंख्य द्विपक्षीय समझौते मौजूद हैं। नियमित दौरों और बातचीत के माध्यम से उत्पन्न पेशेवर और सांस्कृतिक संबंध समुद्र को सुरक्षित और महफूज़ रखने के आम लक्ष्यों की प्राप्ति में भारतीय नौसेना और स्पैनिश नौसेना के बीच समुद्री सहयोग के स्थापित तंत्रों को मजबूती देता है।

'ब्रिड्जस ऑफ़ फ्रेंडशिप' के निर्माण और अंतर्राष्ट्रीय संबंधों को मजबूत करने के भारतीय नौसेना के मिशन के भाग के रूप में भारतीय नौसेना के पोत नियमित रूप से तैनात किए जाते हैं। पोत का स्पेन का दौरा एक ऐसे समय पर आयोजित किया गया है जब दोनों देश साझा समुद्री हितों के प्रति राष्ट्रीय लक्ष्यों को और महत्त्व देने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और उनके बीच के संबंध गहरे हो रहे हैं।

  • काडिज़, स्पेन में भा नौ पो तरकश
  • काडिज़, स्पेन में भा नौ पो तरकश
  • काडिज़, स्पेन में भा नौ पो तरकश
Back to Top